Home > ट्रेंडिंग > क्यों चर्चा में याकूब मेमन की कब्र? याकूब मेमन कब्र विवाद, जामा मस्जिद ट्रस्ट ने दी सफाई

क्यों चर्चा में याकूब मेमन की कब्र? याकूब मेमन कब्र विवाद, जामा मस्जिद ट्रस्ट ने दी सफाई

याकूब मेमन के कब्र पर पुलिस पहुंची, याकूब के कब्र दक्षिण मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में पर लगे LED लाइट्स को मुंबई पुलिस ने हटाया। किसने सजाया आतंकी का कब्र इसकी जांच मुम्बई पुलिस कर रही है। आतंकवादी के कब्र को किसने सजाया क्या जुमा मस्जिद और बांबे ट्रस्ट ने आतंकी याकूब मेमन के परिवार को उसकी कब्र सजाने की अनुमति दी थी? जुमा मस्जिद और बांबे ट्रस्ट ने वायरल वीडियो को पुराना बताया है।

X

कब्रिस्तान के ट्रस्टी शोएब खतीब ने इस आरोप पर प्रतिक्रिया दी कि मीडिया झूठी खबर दिखा रहा है कि याकूब मेमन की कब्र के लिए कब्रिस्तान को सजाया गया था।

स्पेशल डेस्क, मैक्स महाराष्ट्र, मुंबई:​ ​1993 ब्लास्ट के दोषी याकूब मेमन को 7 साल पहले मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया था। अब उनकी कब्र का मामला एक बार फिर चर्चा में आ गया है। मिली जानकारी के अनुसार याकूब मेमन के मकबरे के चारों ओर मार्बल लगा दिया गया है और वहां लाइटिंग भी की गई है​।​ कहा जाता है कि कब्र पर संगमरमर और ​रोशनी लगाने का काम पांच महीने पहले किया गया था। भाजपा नेता राम कदम के सवाल के बाद मुंबई पुलिस की एक टीम श्मशान घाट पहुंची। इसके तुरंत बाद विद्युत प्रकाश व्यवस्था स्थापित की गई। इसके लिए भाजपा ने सीधे तौर पर उद्धव ठाकरे की पिछली महाविकास अघाड़ी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।



शबे बरात की रात को लाइट लगाई गई थी, जिसे हटा दिया गया है -मुंबई पुलिस

याकूब मेमन को 1993 के बम विस्फोट मामले में वित्तीय संलिप्तता पाए जाने के बाद अदालत ने दोषी ठहराया था। याकूब की माफी याचिका खारिज होने के बाद उसे 30 जुलाई 2015 को नागपुर सेंट्रल जेल में मौत की सजा सुनाई गई थी। इस बम ब्लास्ट मामले में याकूब का भाई टाइगर मुख्य संदिग्ध आरोपी है। मुंबई बम धमाकों में 257 लोगों की जान चली गई थी। इस विस्फोट में 1400 से अधिक नागरिक घायल हुए थे। याकूब मेमन को फांसी पर तब लटकाया गया था जब सुप्रीम कोर्ट ने उसकी फांसी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। मेमन के शव को फिर मुंबई में दफनाया गया। लेकिन अब भाजपा नेता राम कदम ने पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को याकूब मेमन की कब्र को सुशोभित करने का आरोप लगाते हुए कटघरे में खड़ा कर दिया है, बीजेपी विधायक राम कदम ने ट्वीट किया है।

याकूब मेमन का पूरा नाम याकूब अब्दुल रज्जाक मेमन है। आज से 30 साल पहले याकूब मेमन चार्टर्ड अकाउंटेंट थे। जिस समय याकूब को गिरफ्तार किया गया, वह इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय से एम. कर रहा था। याकूब ने जेल से अपनी शिक्षा जारी रखी और 2013 में उसने इग्नू से अंग्रेजी में परास्नातक किया। इस समय भी वे इग्नू से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई कर रहा थाक्यों चर्चा में याकूब मेमन की कब्र? याकूब मेमन कब्र विवाद, जामा मस्जिद ट्रस्ट ने दी सफाई। याकूब मेमन परिवार में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे व्यक्ति थे। याकूब को नेपाल पुलिस ने काठमांडू सीमा से गिरफ्तार किया और सीबीआई की अपराध शाखा को सौंप दिया।​ ​उन्हें 12 मार्च 1993 के मुंबई बम धमाकों का दोषी पाया गया था। मुंबई बम धमाकों में 257 लोग मारे गए थे और 713 अन्य घायल हुए थे। दाऊद इब्राहिम, टाइगर मेमन और उसका भाई अयूब मेमन 1993 के मुंबई धमाकों के मास्टरमाइंड थे और उन्हें मोस्ट वांटेड अपराधी घोषित किया गया था।





याकूब को 2007 में टाडा अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी, जिसके बाद याकूब ने अपनी सजा को कम करने के लिए उच्च न्यायालय, सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रपति से अपील की थी। लेकिन सभी प्रयास विफल होने के बाद उन्होंने क्यूरेटिव पिटीशन का सहारा लिया, जिसमें फांसी से पहले अपराधी की याचिका पर सुनवाई होती है। कहा जाता है कि याकूब ने मुंबई ब्लास्ट के मास्टरमाइंड टाइगर मेमन के कहने पर यह सब किया। टाइगर मेमन याकूब का बड़ा भाई है जो अभी भी पुलिस हिरासत में है। वैसे पुलिस के मुताबिक मुंबई ब्लास्ट में याकूब के परिवार के चार सदस्य शामिल थे। याकूब ने हमेशा अपनी दया याचिका में कहा कि वह केवल बम विस्फोटों की साजिश का हिस्सा था लेकिन उसने विस्फोटों को अंजाम देने में अपने बड़े भाई की मदद नहीं की, इसलिए उसके साथ नरमी से पेश आना चाहिए। इस मामले में स्पेशल टाडा कोर्ट ने 10 अन्य दोषियों को मौत की सजा सुनाई थी।


लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें आजीवन कारावास में बदल दिया। 2015 में फांसी दिए जाने के बाद याकूब मेमन को मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया था। वह कब्र जहाँ याकूब के पिता को दफनाया गया था। उसके बगल में दफनाया गया था। याकूब विस्फोट के अन्य आरोपी टाइगर मेमन का भाई है। हाल ही में एनआईए ने टाइगर मेमन पर 15 लाख के इनाम की घोषणा की थी। वहीं, अंडरवर्ल्ड डॉन और आतंकी दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख का इनाम रखा गया है। सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक टाइगर मेमन फिलहाल पाकिस्तान में दाऊद इब्राहिम के साथ रह रहा है। दाऊद इब्राहिम के कहने पर ही मेमन बंधुओं ने बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद श्रृखलाबध्द बम धमाकों से मुंबई को हिला देने की साजिश रची थी।

Updated : 2022-09-08T15:06:26+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top