Top
Home > ट्रेंडिंग > कोरोना वैक्सीन की तैयारी हुई शुरू

कोरोना वैक्सीन की तैयारी हुई शुरू

कोरोना वैक्सीन की तैयारी हुई शुरू
X

मुंबई : देश में कोरोना वायरस के चलते हाहाकार मचा हुआ है. रोजाना कोरोना के नए-नए मामले देखने को मिल रहें हैं जिसके चलते लोगों में अभी भी दहशत फैली हुई है. तो वहीं देश में हर तरफ कोरोना वैक्सीन के आने का बेसब्री से इंतजार है. बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक टीकाकरण के लिए करीब डेढ़ लाख ANM कार्यकर्ताओ की जरूरत होगी. जिसके लिए राज्य सरकारों को निर्देश दे दिए गए हैं. वहीं विभिन्न राज्यों में वैक्सीन के स्टोरेज और टीकाकरण को लेकर तैयारी की जा रही है. यूपी, बिहार, राजस्थान समेत विभिन्न राज्यों की सरकार अपने-अपने स्तर पर कोरोना वैक्सीन स्टोरेज और टीकाकरण को लेकर तैयारियां कर रही है. जिसमें कोल्ड चेन, स्टोरेज प्वाइंट को लेकर तैयारी की जा रही है. यूपी में भी वैक्सीन को लेकर मुख्य सचिव ने सभी जिलों को वैक्सीन के स्टोरेज और टीकाकरण को सुरक्षित तरीके से सुनिश्चित करने एवं दो दिन में प्लान देने को कहा. साथ ही यूपी सरकार सभी 75 जिलों में कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने की तैयारी कर रही है और 15 दिसंबर तक वैक्सीन स्टोरेज बनाने को कहा गया है.

बिहार सरकार 2 करोड़ से ढ़ाई करोड़ की वैक्सीन के रखरखाव की तैयारी कर रही है. बिहार में वैक्सीन के रखरखाव के लिए स्वास्थ और पशुपालन विभाग साथ मिलकर काम कर रहे हैं. फिलहाल की बताएं तो बिहार में 674 कोल्ड चेन प्वाइंट हैं जहां 1.37 डोज रखने की जगह है. राज्य सरकार को जल्द ही 1 करोड़ डोज के स्टोरेज का इंतजाम करना है.

राजस्थान में भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के पहले चरण की तैयारी शुरू हो गई है. चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि पहले चरण में राजकीय व निजी चिकित्सा सेवा एवं महिला-बाल विकास के विभाग के कार्मिकों को टीका लगाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए 2,444 कोल्ड चैन पॉइंट्स जिला अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चयनित किए गए हैं.

Updated : 9 Dec 2020 8:31 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top