Home > ट्रेंडिंग > बेस्ट की इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस सितंबर से सड़कों पर उतरेगी, यह यह तस्वीर

बेस्ट की इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस सितंबर से सड़कों पर उतरेगी, यह यह तस्वीर

X

मुंबई: भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर AC बस जल्द दौड़ेगी मुंबई की सड़कों पर,आज इसका अनावरण केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों किया गया। मुंबई की दूसरी लाईफ लाईन कहे जाने वाली बेस्ट बस को किया जा रहा अपग्रेड। विदेशों की तरह मुंबई में भी बेस्ट बस की डबल डेकर AC बस दौड़ेगी.. इस बस में सुरक्षा के तौर पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए है,इस बस की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि ये लक्जरी के साथ,साथ इसका किराया भी सस्ता होगा। इससे पहले भी बेस्ट बस में एसी की बस शामिल हुई है लेकिन यह डबल डेकर बस होने की वजह से इसमें एक समय पर ज्यादा लोग यात्रा कर सकते है..ये बस प्रदूषण मुक्त रहेगा,जल्द ही मुंबईकरों की सेवा में इस तरह की 200 बसों जुड़ने वाली हैं। इस बस को अशोक लीलैंड की सहयोगी कंपनी स्विच मोबिलिटी ने बनाया है।

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) के साथ मुंबईकरों की बस यात्रा अधिक आरामदायक और शांत होने वाली है। बेस्ट अंडरटेकिंग के बेड़े में इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसों को शामिल करना है। माना जा रहा है कि ये एसी डबल डेकर बसें अगले महीने से मुंबई की सड़कों पर चलने लगेंगी। बेस्ट उपक्रम के अमृत महोत्सव के अवसर पर आज नरीमन प्वाइंट स्थित एनसीपीए में सर्वश्रेष्ठ उपक्रम का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस बीच, बेस्ट की डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस और प्रीमियम बस सेवा का शुभारंभ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को करना है। इसके बाद सितंबर 2022 से मुंबईकर इसमें यात्रा कर सकेंगे।



बेस्ट के एक अधिकारी के मुताबिक इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस बनकर तैयार है। केवल कुछ आवश्यक स्वीकृतियां लंबित हैं। बहुत जल्द ये बसें बेस्ट को सौंप दी जाएंगी। बेस्ट ने इस बस के लिए एक निजी कंपनी को ऑर्डर दिया है। करीब 900 बसों का ऑर्डर दिया गया है। इनमें से लगभग 50 प्रतिशत बसें मार्च, 2023 तक बेस्ट को सुपुर्द कर दी जाएंगी। निजी कंपनी से इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस की डिलीवरी मिलने के बाद इसका परीक्षण किया जाएगा। उसके बाद ही इसे मुंबईकरों के लिए रोड पर उतारा जाएगा।

बेस्ट के पास 1990 के बाद से अपने बेड़े में लगभग 900 डबल डेकर बसें थीं। हालांकि, इन बसों की संख्या धीरे-धीरे कम होती गई और अब BEST UPKRAM के पास केवल 50 डबल डेकर बसें हैं। पांच बसों को हेरिटेज टूर के लिए खुले डेक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। जबकि बाकी को मुंबई के अलग-अलग रूटों पर चलाया जा रहा है। मुंबईकरों की दूसरी जीवन रेखा मानी जाने वाली बेस्ट की बसों में करीब 32 लाख पर्यटक यात्रा करते हैं। इसलिए करीब 3,500 बसें सड़क पर दौड़ रही हैं।

Updated : 2022-08-19T08:48:14+05:30
Next Story
Share it
Top