Latest News
Home > ट्रेंडिंग > अफगानिस्तान में भूकंप से 1,000 से ज्यादा की मौत, 1600 से ज्यादा लोग घायल

अफगानिस्तान में भूकंप से 1,000 से ज्यादा की मौत, 1600 से ज्यादा लोग घायल

भूकंप से दहला अफगानिस्तान, राहत बचाव में जुटी सरकारी टीम

अफगानिस्तान में भूकंप से 1,000 से ज्यादा की मौत, 1600 से ज्यादा लोग घायल
X

भूकंप का कहर: अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में बुधवार को आए भूकंप में हजारों घर तबाह हो गए और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. भूकंप से हुई तबाही को अफगान नागरिकों ने निराशा की नजर से देखा।






मुंबई: अफगानिस्तान के पूर्वी पहाड़ी प्रांत में बुधवार को आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1,000 लोगों की मौत हो गई और 200 घायल हो गए। दो दशक में आए सबसे विनाशकारी भूकंप से ग्रामीण इलाकों में काफी नुकसान हुआ है। अधिकारियों ने संकेत दिया कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है। सरकारी टीमों ने हेलीकॉप्टर सहित वाहनों और उपकरणों के साथ बचाव और राहत अभियान चलाया है।

पाकिस्तान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र अफगान शहर खोस्त से 30 किलोमीटर दूर पक्तिका प्रांत में था। भूकंप से खोस्त प्रांत में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने अफगानिस्तान में 10 किमी गहराई में 7.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया। भूकंप का केंद्र जमीन के नीचे बताया गया था, हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी। भूकंप का केंद्र जमीन के नीचे बताया गया था, हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी। अमेरिकी ट्विन टावर्स पर 9/11 के हमलों के मद्देनजर अमेरिकी सेना द्वारा तालिबान सरकार को उखाड़ फेंकने के बाद 2004 में 7.1 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 1,000 लोग मारे गए थे।

अफगानिस्तान के प्रधान मंत्री, मोहम्मद हसन अखुंद ने काबुल में राष्ट्रपति भवन में पक्तिका और खोस्त में बचाव और राहत कार्यों के समन्वय के लिए एक आपातकालीन बैठक की। यूरोपीय भूकंप माप केंद्र ने कहा कि बुधवार को आए भूकंप को 200 किलोमीटर के दायरे में महसूस किया गया। अफगानिस्तान के पहाड़ी क्षेत्र और हिंदू कुश पर्वत के दक्षिण एशियाई क्षेत्र लंबे समय से विनाशकारी भूकंपों की चपेट में हैं। 2015 में अफगानिस्तान के पूर्वोत्तर प्रांत में आए भूकंप में अफगानिस्तान और पाकिस्तान में 200 से अधिक लोग मारे गए थे। अफगानिस्तान के पूर्वोत्तर प्रांत में 7.1 तीव्रता का भूकंप 2012 में कम से कम 200 लोगों की मौत हो गई थी।

Updated : 23 Jun 2022 5:08 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top