Home > ट्रेंडिंग > राष्ट्रपति चुनाव परिणाम: द्रौपदी मुर्मू ने रचा इतिहास, प्रचंड बहुमत से जीता राष्ट्रपति चुनाव

राष्ट्रपति चुनाव परिणाम: द्रौपदी मुर्मू ने रचा इतिहास, प्रचंड बहुमत से जीता राष्ट्रपति चुनाव

नरेंद्र मोदी ने दी बधाई और कहा कि श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी का जीवन, उनके शुरुआती संघर्ष, उनकी समृद्ध सेवा और उनकी अनुकरणीय सफलता प्रत्येक भारतीय को प्रेरित करती है। वह हमारे नागरिकों, विशेष रूप से गरीबों, हाशिए पर और दलितों के लिए आशा की किरण के रूप में उभरी हैं। श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी एक उत्कृष्ट विधायक और मंत्री रही हैं। झारखंड के राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल शानदार रहा। मुझे विश्वास है कि वह एक उत्कृष्ट राष्ट्रपति होंगी जो आगे बढ़कर नेतृत्व करेंगी और भारत की विकास यात्रा को मजबूत करेंगी। राष्ट्रपति चुनाव परिणाम: एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शानदार जीत हासिल की है. इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया है. राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने यशवंत सिन्हा को हराया है। अब द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से लेकर सभी का बधाईयों सिलसिला जारी है।

राष्ट्रपति चुनाव परिणाम: द्रौपदी मुर्मू ने रचा इतिहास, प्रचंड बहुमत से जीता राष्ट्रपति चुनाव
X

नई दिल्ली: देश के 15वें राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने इतिहास रच दिया है। द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति बनीं। द्रौपदी मुर्मू ने संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया है। राष्ट्रपति चुनाव में तीन राउंड की मतगणना के बाद द्रौपदी मुर्मू को कुल 5 लाख 77 हजार 77 वोट मिले हैं। यानी द्रौपदी मुर्मू को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को अब तक 2 लाख 61 हजार 62 वोट मिले हैं।


द्रौपदी मुर्मू ने जीती राष्ट्रपति चुनाव

राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल की है. तीसरे दौर की मतगणना में, उन्होंने राष्ट्रपति बनने के लिए आवश्यक 50 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं। तीसरे दौर की मतगणना में कुल 1333 मत पड़े। जिसकी कीमत 1,65,664 थी। मुर्मू को 812 वोट मिले। तो यशवंत सिन्हा को 521 वोट मिले हैं। कुल तीन राउंड की बात करें तो कुल 3219 वोट पड़े थे. इसका मूल्य 8,38,839 था। इसमें द्रौपदी मुर्मू को 2161 वोट (मूल्य 5,77,777) मिले हैं। तो यशवंत सिन्हा को 1058 वोट (मूल्य 2,61,062) मिले।


यशवंत सिन्हा ने द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई

संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव हार गए हैं। यशवंत सिन्हा ने द्रौपदी मुर्मू को उनकी शानदार जीत के बाद ट्विटर पर बधाई दी।

Updated : 2022-07-22T18:36:22+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top