Home > ट्रेंडिंग > लाइव अपडेट गोविंदा पथक: दही हांडी फोड़ने के पिरामिड बनने के दौरान 12 गोविंदा पथक घायल

लाइव अपडेट गोविंदा पथक: दही हांडी फोड़ने के पिरामिड बनने के दौरान 12 गोविंदा पथक घायल

X

लाइव अपडेट गोविंदा पथक: दही हांडी फोड़ने के पिरामिड बनने के दौरान 78 गोविंदा घायल

सभी 78 को मुंबई के अलग अलग हॉस्पिटल के इलाज के लिए लेकर गए थे 67 गोविंदा को इलाज के बाद भेजा गया घर 11 का इलाज जारी

समय: 0000 बजे से 1800 बजे तक:

घायल गोविंदा के बारे में विभिन्न सरकारी और बीएमसी अस्पतालों से जानकारी ली गई:

जे जे अस्पताल - 02

सेंट जॉर्ज हॉस्प - 03

जीटी अस्पताल - 11

नायर अस्पताल - 09

केईएम अस्पताल - 17

सायन अस्पताल - 07

ट्रॉमा अस्पताल - 02

कूपर अस्पताल - 06

डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर अस्पताल, कांदिवली - 01

वी एन देसाई अस्पताल - 06

राजावाड़ी अस्पताल - 10

पोद्दार अस्पताल - 04

कुल 78 घायल हुए, जिनमें से 67 का इलाज किया गया और उन्हें छुट्टी दे दी गई। 11 का इलाज चल रहा है, हालत स्थिर है। किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं - डीएमयू। दही हांडी फोड़ने के दौरान 12 गोविंदा पथक अस्पताल में भर्ती,सभी 11 को मुंबई के अलग-अलग लोगों के इलाज के लिए अलग-अलग हैं। जबकि दोपहर बजे तक यह आकडा महज ११ लोगो के घायल होने तक का था।


आज भारी बारिश की संभावना, ऊपर की मंजिल पर गोविंदा के लिए हेलमेट अनिवार्य : प्राथमिक उपचार की सुविधा होगी

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने गोविंदा दहीहंडी को साहसी खेल का दर्जा देने की घोषणा की। प्रो गोविंदा लीग भी शुरू की जाएगी। गोविंदाओं को जख्मी होने पर 5 लाख और किसी की मौत होती है तो 10 लाख तक की मदद की जाएगी। दहीहंडी में हिस्सा लेनेवाले गोविंदाओं को सरकारी नौकरियों में जगह दी जाएगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में गुरुवार इसकी घोषणा की।

आज मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में मटकी फोड़ी जाएगी. इसके लिए शहर भर में करीब 900 से 1200 गोविंदा पथक (टीमों) को मटकी फोड़ने के लिए तैयार है। दही हांडी उत्सव समन्वय समिति के अध्यक्ष ने कहा कि गोविंदा की पूरी टीम सभी सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए दही हांडी उत्सव मनाएगी। हर साल की तरह इस साल भी पूरी सुरक्षा सतर्कता बरती जाएगी। ऊपर की मंजिल पर बैठे व्यक्ति को हेलमेट जरूर पहनना चाहिए। अभ्यास के दौरान उतने ही मटकी फोड़ने की कवायद के दौरान। बाल गोविंदाओं के लिए मटकी की दो से तीन परतें लगाई जाएंगी। जहां भी मटका लगाया जाएगा वहां एंबुलेंस और प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

इस वर्ष के दही हांडी उत्सव का पिछले दही हांडी उत्सव की तुलना में एक अलग रूप होगा। मुंबई में सैकड़ों गोविदा पथक है राज्य भर में दही हांडी का आजोन किया जाता विभिन्न पार्टी के राजनेताओं द्वारा लाखों के इनाम इस आयोजन को काफी उत्साहित बना देता है। राज्य सरकार के इस फैसले को सभी गोविंदा पथक ने काफी सराहा है, और राज्य के मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया है। दही हांडी उत्सव को कुश्ती के समान दर्जा देने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया है क्योंकि यह एक शारीरिक व्यायाम है।

बड़े मटकी आयोजनों के दौरान गोविंदाओं के लिए इनाम के अलावा, प्रेरणा का कोई अन्य स्रोत है, तो वह आसपास की इमारतों से पानी का छींटा या आसमान से बारिश है। हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले चार दिनों तक मुंबई शहर और उपनगरों में बारिश की तीव्रता कम रहेगी। इसलिए अगर मौसम विभाग का पूर्वानुमान गलत है और भारी बारिश होती है तो गोविंदा का उत्साह दोगुना बढ़ जाएगा।


Updated : 2022-08-19T19:35:41+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top