Home > न्यूज़ > नोटबंदी के छह साल बाद दिल्ली में मिले 62 लाख पुराने करारे नोटों के बंडल

नोटबंदी के छह साल बाद दिल्ली में मिले 62 लाख पुराने करारे नोटों के बंडल

14 लाख असली नोटों के साथ सौदा हुआ दो लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नोटबंदी के छह साल बाद दिल्ली में मिले 62 लाख पुराने करारे नोटों  के बंडल
X

नई दिल्ली: हमे दिवालिया हुए 6 साल हो चुके हैं!! माफ कीजिएगा नोटबंदी को 6 साल हो गए है। लोगों को भले ही पुराने नोट याद न हों लेकिन दिल्ली में 62 लाख रुपये के पुराने नोटों के साथ दो लोग पकड़े जाना यह दर्शाता है कि नोटों की अदला बदली आज भी चालू है!! मामला लक्ष्मीनगर इलाके का है, दिल्ली पुलिस ने कहा कि दोनों लोगों के पास से 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों के कई करारे बंडल बरामद किए गए है। पुलिस नोटों की गिनती की गई तो कुल 62 लाख रुपए निकले, पुलिस पूछताछ में पता चला कि ये दोनों 62 लाख रुपये पुराने नोटों की जगह इन्हें नए नोटों के रूप में 14 लाख मिलने वाले थे।

अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि ये लोग पुराने नोटों का क्या करना चाहते थे और इतने पुराने नोट कौन रख रहा था। जी हां, नोटबंदी के बाद लोगों को अपने पुराने नोट बदलने का पूरा मौका दिया गया। क्या इस मामले में काले धन का एंगल है या नहीं, यह जांच के बाद ही पता चलेगा। पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि इन लोगों ने कई जगहों से पुराने नोट एकत्र किए थे और पुराने नोटों को लगभग 20 लाख रुपये में किसी और को बेचना था। आगे की जांच की जा रही है। सोशल मीडिया पर यह खबर फैलते ही लोगों ने सवाल करना शुरू कर दिया कि क्या पुराने नोट अभी भी पिछले दरवाजे से निकल रहे हैं?





कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह खबर साझा करते हुए चुटकी लेते हुए कहा कि बैंकों में 99.9 फीसदी पुराने नोट लौटाए जाने के बावजूद, शेष 0.1 फीसदी अभी भी बाजार में चल रहे हैं। उन्होंने मांग की कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि क्या करेंसी नोटों की अदला-बदली की जानी थी और इस रैकेट में सरकार से कौन शामिल है इसकी जांच होनी चाहिए।



नोटबंदी के बाद कई जगहों में देश भर में कई लाखों रुपये के नोटों को पुलिस ने बोरे भर छोड़ने और कचरे के ढेर से बरामद किए। नोटबंदी के बाद कई जगहों पर समय पुलिस ने कई लाखों के नोट बरामद किए लेकिन मामले में कोई सुराग आगे नहीं बढ़ा लेकिन 6 साल बाद आज के अत्याधुनिक दौर में पता नहीं लगाती पुलिस की इसके पीछे कौन है तो यह प्रश्नचिन्ह बनकर ही रह जाएगा इसके पीछे कौन?





Updated : 2022-07-08T09:26:30+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top