Home > न्यूज़ > फ्लोर टेस्ट पहले शिवसेना को एक और झटका, विधायक संतोष बांगर एकनाथ शिंदे गुट में शामिल

फ्लोर टेस्ट पहले शिवसेना को एक और झटका, विधायक संतोष बांगर एकनाथ शिंदे गुट में शामिल

शिवसेना से एक और विधायक एकनाथ शिंदे गुट में शामिल, संतोष बांगर

फ्लोर टेस्ट पहले शिवसेना को एक और झटका,  विधायक संतोष बांगर एकनाथ शिंदे गुट में शामिल
X

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट नए सीएम एकनाथ शिंदे को साबित करनी होगी ताकत- यानी विधानसभा में उनके बहुमत साबित करने के लिए विधायकों का संख्या बल दिखाना होगा। विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में टीम शिंदे के उम्मीदवार और भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर की जीत के बाद शिंदे के लिए फ्लोर टेस्ट की राह आसान हो गई। बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट ने इसकी सारी रणनीति तैयार कर ली है। आज होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए शिंदे गुट की ओर से व्हिप जारी किया गया अभी दीपक केसरकर ने ऑफ द रिकॉर्ड बताया है। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे और सांसद श्रीकांत शिंदे पहुंचे ताज प्रेसिडेंट होटल से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे बागी विधायकों के विधानसभा के लिए निकले।


महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट लाइव अपडेट:

उद्धव ठाकरे खेमे के सुनील प्रभु ने सभी विधायकों को आज सुबह 11 बजे होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के लिए उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया। हम अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हैं, हमें बहुमत मिलेगा: एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार के रूप में भाजपा के प्रवीण दरेकर आज सुबह 11 बजे शक्ति परीक्षण की तैयारी कर रहे हैं। फ्लोर टेस्ट से पहले एकनाथ शिंदे गुट के मुख्य सचेतक भरत गोगावले ने विधानसभा अध्यक्ष को व्हिप के उल्लंघन के आरोप में पार्टी के 16 विधायकों को निलंबित करने की याचिका दी है। प्रवीण दरेकर ने शरद पवार की भविष्यवाणी को खारिज किया, फ्लोर टेस्ट से पहले मीडिया से बात करते हुए, विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दारेकर ने कहा, "हमें अपनी जीत का यकीन है, हमें बहुमत मिलेगा"। उन्होंने शरद पवार की भविष्यवाणी को भी खारिज कर दिया कि महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव होंगे। "हमने कल (अध्यक्ष का चुनाव) एक 'अग्निपरीक्षा' पारित की। हम फ्लोर टेस्ट को लेकर भी आश्वस्त हैं। जो लोग राज्य का विकास चाहते हैं वे हमारा समर्थन करेंगे"। कल एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा 6 महीने में शिंदे की सरकार गिर जाएगी और मध्यवर्ती चुनाव होगा।

महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत

महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्यों की कुल संख्या 288 है, जिसमें से एक शिवसेना विधायक रमेश लटके विधायक का निधन हो गया है। शिवसेना के 39 बागी सदस्यों को निष्कासित करने के बाद सदस्यों की कुल संख्या 248 हो गई है। तब बहुमत का आंकड़ा 125 है। विधानसभा अध्यक्ष में बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले। उनमें से 39 के वोट भले ही कम हो जाएं, लेकिन आंकड़ा 125 है। अगर गैर-भाग लेने वाली पार्टियों एसपी, एआईएमआईएम और सीपीएम विधायक और जेल में बंद एनसीपी विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक ने भी उद्धव ठाकरे के समूह में वोट डाला, तो उनकी संख्या 125 तक नहीं पहुंच पाएगी।

जहां एक ओर शिवसेना भवन में सभी जिला प्रमुखों की बैठक,12 बजे है। वहीं दूसरी ओर फ्लोर टेस्ट के बाद मुख्यमंत्री और बागी विधायक बालासाहेब ठाकरे के स्मारक पर जायेंगे।

Updated : 2022-07-04T11:55:53+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top