Latest News
Home > न्यूज़ > क्या आपने सोने रंग के मेंढक देखा है, नहीं तो हम दिखाते आपको वीडियो जरिए मैक्स महाराष्ट्र की पर पढ़ें ये रिपोर्ट

क्या आपने सोने रंग के मेंढक देखा है, नहीं तो हम दिखाते आपको वीडियो जरिए मैक्स महाराष्ट्र की पर पढ़ें ये रिपोर्ट

क्या आपने सोने रंग के मेंढक देखा है, नहीं तो हम दिखाते आपको वीडियो जरिए मैक्स महाराष्ट्र की पर पढ़ें ये रिपोर्ट
X

सतारा: जिले में भारी बारिश की मौजूदगी से सतारा का स्वरूप खिलना शुरू हो गया है। बारिश से भले ही यहां पर किसी नेता ने रूख न किया हो लेकिन अब पर्यावरणविद लेकर कुछ शोध करने वाले रिसर्च टीम के सदस्यों का दौरा शुरू हो गया है। लेकिन दुर्लभ प्रजाति के मेंढकों से यहां आने पर लोगों की हलचले तेज हो गई है।



सोने के रंग वाले मेंढक वर्षा ऋतु की शुरुआत में बड़ी संख्या में प्रजनन के लिए निकलते हैं, यही कारण है कि बड़ी संख्या में ये मेंढक करंजे क्षेत्र में प्रजनन के लिए निकले हैं। बढ़ती वनों की कटाई के कारण प्रजाति लुप्तप्राय है और अब काफी समय के बाद है करंजे क्षेत्र में बड़ी संख्या में। पर्यावरणविद भी मेंढकों का अध्ययन करने के लिए क्षेत्र में आ रहे हैं। वन विभाग ने भी मेंढकों की रक्षा के लिए कदम उठाए हैं। पर्यावरणविदों की ओर से सोने रंग के मेंढक की रक्षा करने की भी मांग है।




पर्यावरणविदों की मांग को लेकर प्रशासन ने इस ओर ध्यान केंद्रित किया है लेकिन इनको यहां से सुरक्षित जगहों पर ले जाकर रखने का वन विभाग की देखरेख में रखने का कोई निर्देश नहीं दिया गया है। सोने रंग के सैकड़ों मेंढकों को एक साथ यहां देखे जाने पर लोगों का तांता लगने लगा है। मूल तारा मछली वाले ये मेंढक आपके साथी को आकर्षित करने के लिए हरे रंग में बदल जाते हैं। किसानों के मित्र कहे जाने वाली मेंढक प्रजाति अब संकट में है, दिनों दिन यह लुप्त होती जा रही है।

Updated : 7 July 2022 4:16 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top