Latest News
Home > न्यूज़ > उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा होगा डिजिटल बारामती अम्ब्रेला ऐप का विमोचन बारामती नगर पालिका देश की पहली डिजिटल अ-क्लास नगरपालिका होगी मुंबई, संवाददाता -

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा होगा डिजिटल बारामती अम्ब्रेला ऐप का विमोचन बारामती नगर पालिका देश की पहली डिजिटल अ-क्लास नगरपालिका होगी मुंबई, संवाददाता -

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा होगा डिजिटल बारामती अम्ब्रेला ऐप का विमोचन  बारामती नगर पालिका देश की पहली डिजिटल अ-क्लास नगरपालिका होगी  मुंबई, संवाददाता -
X

सभी नागरिक-केंद्री सुविधाएं एक क्लिक पर उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया डिजिटल बारामती अम्ब्रेला ॲप मंगलवार को मुंबई में जारी किया जाएगा। अम्ब्रेला ऐप एक अभिनव कल्पना है और नागरिकों को अब हर काम के लिए एक अलग मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के विशेष प्रयासों से डिजिटल अम्ब्रेला ऐप विकसित किया गया है। देश में पहली बार अ-वर्ग नगर पालिका में ऐसा ऐप जारी किया जा रहा है।

अम्ब्रेला ऐप नागरिकों की विभिन्न ज़रूरतों के लिए ऐप्स का एक संग्रह है। इस ऐप में साइन इन करने के बाद, सभी ऐप के लिए वन टच लॉग-इन होता है और आपको एक बार रजिस्टर करना होता है।

इस अम्ब्रेला ऐप में स्थानीय शासन- प्रशासन और नागरिक-केंद्रित अनुप्रयोग हैं। इस ॲप को आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा वित्तीय सहायता दी गई है, ऐप को उन्नति डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया था और रेवमैक्स टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा इसके विकसन में योगदान दिया गया हैं। इस अंबरेला ऐप में विभिन्न सेवाएं शामिल हैं। इनमें टेलीमेडिसिन, क्यूआर कोड आधारित असेट प्रबंधन, जीआईएस टैगिंग, असेट मॅनेजमेंट सोल्यूशन, शिकायत निवारण प्रणाली, आपात स्थिति में प्रशासन के साथ तत्काल संपर्क के लिए नागरिक केंद्रित उपाय शामिल हैं। इन सभी सुविधाओं के लिए बारामतीकरों को अब सिर्फ एक अम्ब्रेला एप डाउनलोड करना होगा।

अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके बनाया गया ये ऐप स्वास्थ्य प्रणाली पर तनाव को कम कर सकता है और इसकी गुणवत्ता में सुधार ला सकता है, नागरिकों की शिकायतों की समय पर समीक्षा और समाधान कर सकता है, नागरिकों को वित्तीय रूप से साक्षर और जटिल वित्तीय निर्णयों को आसान बनाते हुए सुव्यवस्थित करने में मदद कर सकता है। टेलीमेडिसिन-स्वास्थ्य कियोस्क के माध्यम से प्रबंधन के लिए सहायता प्रदान करना, स्वास्थ्य के स्तर को ऊपर उठाना, आपातकालीन राहत प्रदान करना जैसे विभिन्न उद्देश्यों के साथ पुरा किया जा सकता है। इस ॲप के माध्यम से नागरिकों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के प्रयास किए गए हैं।

डिजिटल अम्ब्रेला ऐप की डायनेमिक और इनोवेटिव सिस्टम विकसित करने के लिए उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने काफी रूची ली थी । उम्मीद है कि निकट भविष्य में डिजिटलीकरण का यह बारामती पैटर्न पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

कौस्तुभ बुटाला के मार्गदर्शन में इस ऐप को बहुत ही कम समय में बनाया और लागू किया गया है। इसके लिए बारामती की नगराध्यक्षा श्रीमती पूर्णिमा तावरे, नगर पालिका के सीओ महेश रोकड़े, पुणे ग्रामीण के एडिशनल एसपी श्री मिलिंद मोहिते, बारामती के पार्षद किरण गूजर ने अपना बहुमूल्य सहयोग दिया. रेवमैक्स टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक नरेश चौधरी और उन्नति डिजिटल सॉल्यूशंस के मंदार जोशी द्वारा विशेष प्रयास किए गए। अम्ब्रेला ऐप में विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके कई एप्लिकेशन बनाए गए हैं। अम्ब्रेला ऐप इन सभी ऐप्स को कोऑर्डिनेट करने का काम करता है।

ऐप को मंगलवार को मुंबई के सह्याद्री स्टेट गेस्ट हाउस में लॉन्च किया जाएगा और इसमें स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, राज्य आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार और बारामती की मेयर पूर्णिमा तावरे शामिल होंगे।

Updated : 2021-09-28T12:49:13+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top