Latest News
Home > न्यूज़ > Delhi Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब, एयर क्वालिटी इंडेक्स 319 किया दर्ज

Delhi Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब, एयर क्वालिटी इंडेक्स 319 किया दर्ज

Delhi Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब, एयर क्वालिटी इंडेक्स 319 किया दर्ज
X

देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर में ठंड के साथ-साथ अब जहरीली हवा का भी कहर जारी है जिसमें फिलहाल कोई सुधार देखने को नहीं मिला है। मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर के पहले 15 दिन छह साल में इस बार सबसे ठंडे दिन रहे हैं। उधर, दिल्ली एनसीआर की एयर क्वालिटी की बात करें तो SAFAR ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया है कि दिल्ली का एक्यूआई (Air Quality Index) 319 है। जिसका मतलब साफ है कि अभी भी दिल्ली की हवा बहुत खराब यानि रेड जोन में है।

मालूम हो कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राजधानी दिल्ली एनसीआर में चरणबध तरीके से तमाम स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं। दरअसल शुक्रवार को आयोग द्वारा सुप्रीम कोर्ट में अपना हलफनामा देने के एक दिन बाद यह जानकारी दी गई है। जिसके बाद दिल्ली सरकार का कहना है कि 18 दिसंबर से राजधानी में कक्षा 6 और 6 से ऊपर के सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे। आपको को यह भी बता दें कि दिल्ली की एयर क्वालिटी खराब होने के कारण सरकार ने पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के कहने पर स्कूल बंद करने का फैसला किया था।

दिल्ली की हवा बहुत खराब यानि रेड जोन में

वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) (सीपीसीबी) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बता दें कि वायु गुणवत्ता (air quality index) शून्य से 50 के बीच AQI को 'अच्छा' माना जाता है और 51 से 100 संतोषजनक जबकि 101 से 200 मध्यम एयर क्वालिटी माना जाता और 201 से 300 खराब साथ ही 301 से 400 बहुत खराब इसके अलावा 401 से 500 तक के AQI को गंभीर माना जाता है। फिलहाल दिल्ली में इस समय वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 319 दर्ज किया गया है।

Updated : 18 Dec 2021 8:44 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top