Home > ट्रेंडिंग > आपका वोटर कार्ड भी होगा अब डिजिटल, आधार कार्ड की तरह कर पाएंगे डाउनलोड

आपका वोटर कार्ड भी होगा अब डिजिटल, आधार कार्ड की तरह कर पाएंगे डाउनलोड

आपका वोटर कार्ड भी होगा अब डिजिटल, आधार कार्ड की तरह कर पाएंगे डाउनलोड
X

फाइल photo

नई दिल्‍ली। चुनाव आयोग वोटर कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में तब्‍दील करने की योजना पर काम कर रहा है. आसान शब्‍दों में समझें तो वोटर्स अब आधार कार्ड की तरह वोटर आईडी कार्ड को भी डिजिटल फॉर्मेट में अपने पास रख सकेंगे. हालांकि मौजूदा फिजिकल कार्ड भी वोटर्स के पास रहेगा. मौजूदा वोटर कार्डहोल्डर्स को वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिये केवाईसी कराने पर ही ये सुविधा मिलेगी. चुनाव आयोग का मकसद मतदाताओं को इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड (EPIC) की सुविधा आसानी से उपलब्‍ध कराना है. चुनाव आयोग के फैसले के बाद नए मतदाता अपना वोटर कार्ड इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस डिजिटल कार्ड के जरिये वे अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. मतदाताओं को वोटर कार्ड मिलने में देरी के कारण होने वाली परेशानियों से भी निजात मिल जाएगी. वहीं, चुनाव आयोग के रिकॉर्ड में दर्ज सर्विस वोटर्स के लिए भी ये काफी फायदेमंद साबित होगा. सर्विस वोटर्स इस फैसले के बाद ईपीआईसी डिजिटल फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं. आयोग के फैसले के बाद रिकॉर्ड में दर्ज ओवरसीज मतदाता भी डिजिटल वोटर कार्ड सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

अभी विदेश में रहने वाले भारतीयों को मतदान की सुविधा नहीं दी गई है. चुनाव आयोग ने इसको लेकर एक प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा है. ओवरसीज भारतीयों को वोटर कार्ड भी जारी नहीं किया जाता है. चुनाव आयोग के फैसले के बाद ओवरसीज वोटर्स भी अपना ईपीआईसी यानी डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. अगर किसी वोटर ने दूसरी जगह शिफ्ट किया है और वह नई जगह का मतदाता बनना चाहता है तो आवश्यक प्रक्रिया का पालन कर इस सुविधा के जरिये नया वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

Updated : 2020-12-11T17:22:12+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top