Home > News Window > Cryptocurrency होगा बैन या रेगुलेट ? भारत सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Cryptocurrency होगा बैन या रेगुलेट ? भारत सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Cryptocurrency होगा बैन या रेगुलेट ? भारत सरकार ले सकती है बड़ा फैसला
X

क्रिप्टोकरेंसी ( cryptocurrency ) जिसे बिटकॉइन या डिजिटल करेंसी के नाम से भी जाना जाता है, अब इस पर भारत सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी को बैन करेगी या फिर रेगुलेट करेगी इसे लेकर इसी महीने में 29 नवंबर से शुरू होने वाले संसद सत्र में चर्चा कर भारत सरकार द्वारा बिल पेश किया जा सकता है, बता दे कि संसद में भारत सरकार कुल 26 बिल पेश करेगी, जिसमें से मुख्यरूप से एक तो कृषि कानून वापसी और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ा कदम उठाया जा सकता है.

अब देखना होगा भारत सरकार सदन में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर नया कानून बनाएगी या फिर बैन कर करेगी...इस पर भारत सरकार द्वारा निर्णय लिया जाएगा। बता दे कि क्रिप्टोकरेंसी के जरिये कई लाखों करोडो लोंग ने क्रिप्टोकरेंसी के तमाम प्राइवेट एप्स में इन्वेस्टमेंट किया है और कर रहे है, ऐसे में ये सरकार के लिए ये चिंता का विषय बना हुआ है, जानकारी के मुताबिक सरकार को कही न कही शक्क है या डर भी है कि इस डिजिटल करेंसी का गलत कामों के लिए उपयोग तो नही हो रहा है, और दूसरी बात नागरिक को पैसे का नुकसान न झेलना पड़े, इसलिए भारत सरकार इस पर बड़ा फैसला ले सकती है, बता दे कि बिल में देश मे सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने की मांग की गई है ।

एक रिपोर्ट के मुताबिक केवल भारत मे क्रिप्टोकरेंसी के निवेशक करीब 10 करोड़ से अधिक है उसके बाद यू एस और रसिया है । केवल अकेल भारत मे सबसे अधिक लोग ने क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट किया है, क्रिप्टोकरेंसी में निवेशक कही न कही आने वाले समय मे अपना भविष्य देख रहे है इसलिए भारत के अलावा दुनियाभर में इस पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है । बता दे कि क्रिप्टोकरेंसी अभी तक भारत में सरकार द्वारा रेगुलेट नही किया गया है, इसलिए भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लीगल करने या बैन करने पर फैसला ले सकती है।

फिलहाल भारत मे क्रिप्टोकरेंसी पर तमाम कंपनियां काम कर रही है जिसमे WazirX, Unicorn, Coin DCX, Zebpay, Coin Switch Kuber जैसे कई अन्य एप्स है यह एप्स जो गूगल के प्लेस्टोर मौजूद है । बिटकॉइन को क्रिप्टोकरेंसी एप्स पर विजिट कर अपना अकाउंट बनाकर कर खरीद सकते है और अपने मुनाफे के हिसाब से बेच भी सकते है, बिटकॉइन को देश के किसी भी करेंसी को एक्सचेंज कर सकते है जिस देश में जो यूजर या फिर कहे इन्वेस्टर हो वे कर सकते है, बता दे कि करेंसी को अपने बैंक एकाउंट में डिजिटल के माध्यम से ट्रांसफर कर प्राप्त कर सकते है ।

Updated : 2021-11-24T11:02:48+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top