Top
Home > News Window > Budget 2021: जानिए निर्मला सीतरमण के पिटारे से निकले बजट में क्या हुआ सस्ता क्या हुआ महंगा?

Budget 2021: जानिए निर्मला सीतरमण के पिटारे से निकले बजट में क्या हुआ सस्ता क्या हुआ महंगा?

Budget 2021: जानिए निर्मला सीतरमण के पिटारे से निकले बजट में क्या हुआ सस्ता क्या हुआ महंगा?
X

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2020-21 में जहां कुछ वस्तुओं पर कस्टम ड्‍यूटी बढ़ाने की घोषणा की गई है, वहीं कुछ पर ड्‍यूटी घटाने के घोषणा की गई है। इस ड्‍यूटी के अनुपात में ही उत्पादों के मूल्य पर भी असर पड़ेगा।

सस्ता : बिजली, इंश्योरेंस, स्टील प्रोडक्ट, सोना, चांदी, पेंट, लोहा, जूता, नायलोन का सामान, ड्राई क्लीनिंग, चमड़े के उत्पाद, पॉलिस्टर कपड़ा, रत्न आदि।

महंगा : मोबाइल, मोबाइल चार्जर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, सूती कपड़ा, ऑटो पॉर्टस, दाल, शराब, पेट्रोल, डीजल आदि।

शराब पर महंगाई की मार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बजट पेश करते हुए शराब पर सेस 100 प्रतिशत बढ़ा दिया। इससे शराब के दामों पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ सकती है। शराब के साथ ही पेट्रोल, डीजल आदि पर भी सेस बढ़ा दिया गया है। पेट्रोल डीजल पर एंग्रों इंफ्रा सेस लगाया गया है। इससे कई वस्तुओं के दाम बढ़ सकते हैं।सोना और चांदी पर 2.5 प्रतिशत, सेब पर 35 प्रतिशत, विशेषीकृत उर्वरकों पर 5 प्रतिशत, कोयला, लिग्नाइट, पेट कोक पर 1.5 प्रतिशत कृषि बुनियादी उपकर लगाया गया। कच्चे पाम तेल पर 17.5%, कच्चे सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल पर 20% कृषि अवसंचरना उपकर लगाने का प्रस्ताव।

तमिलनाडु, केरल, बंगाल, असम पर जोर

वित्त मंत्री ने तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल तथा असम में राष्ट्रीय राजमार्गों को बढ़ावा देने के लिए बजट-2021-22 में विशेष प्रावधान किए हैं। इन राज्यों में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सरकार ने सड़क के रास्ते यहां के मतदाताओं को साधने की कोशिश की है। इन सभी राज्यों में ढांचागत विकास को महत्व दिया जा रहा है इसलिए वहां राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए विशेष योजना बनाई गई है।उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के लिए 25,000 करोड़ रुपए की लागत से 675 किलोमीटर लम्बे राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह से असम में अगले तीन साल के दौरान 1300 किलोमीटर लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाएंगे।

Updated : 2021-02-01T16:48:38+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top