Latest News
Home > News Window > देशभर में कोविड के 45 करोड़ 55 लाख से अधिक टीके लगाए गए

देशभर में कोविड के 45 करोड़ 55 लाख से अधिक टीके लगाए गए

देशभर में कोविड के  45 करोड़ 55 लाख से अधिक टीके लगाए गए
X

मुंबई : कोरोना (COVID-19) जैसी महामारी से बचने के लिए देशभर में एंटी-कोविड टीकाकरण अभियान (Anti-Covid Vaccination Campaign) चलाया जा रहा है। बता दें कि देशभर में चलाया जा रहा कोविड-रोधी टीकाकरण अभियान में फिलहाल कुल मिलाकर 45 करोड 55 लाख टीके लगाये जा चुके हैं। मालूम हो कि केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने कहां है कि करीब 47 लाख वैक्‍सीन (vaccine) डोज दी जा चुकी है।

जानकारी के अनुसार पिछले महीने की 21 तारीख को सभी देशवासियों के लिए कोविड विरोधी वैक्सीन अभियान का नया चरण शुरू किया गया था। मंत्रालय के मुताबिक अब 18 से 44 वर्ष के आयु समूह में 22 लाख 83 हजार लोगों को भी टीका (vaccine) लगाया जा रहा है। इसके अलावा चार लाख 34 हजार लोगों को टीके की दूसरी डोज दी जा चुकी है।

टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण

दरअसल, देश में टीकाकरण अभियान (Anti-Covid Vaccination Campaign) के तीसरे चरण (third stage) में 18 से 44 वर्ष के आयु समूह में अभी तक कुल मिलाकर 14 करोड 66 लाख व्‍यक्तियों को पहला टीका लगाया जा चुका है। इसके साथ ही देश में 76 लाख 51 हजार लोगों को टीके की दूसरी डोज (second dose) दी गई है।

गौरतलब है कि देश के पांच राज्यों- मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में मिलाकर इस आयु वर्ग में एक करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। बता दें कि इस बीच, देश भर के 13 राज्यों में एक ही आयु वर्ग के दस लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।

Updated : 30 July 2021 6:28 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top