Latest News
Home > News Window > दो दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना; कई जिलों में 'येलो अलर्ट' जारी

दो दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना; कई जिलों में 'येलो अलर्ट' जारी

दो दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना; कई जिलों में येलो अलर्ट जारी
X

मुंबई: दिसंबर महीने की शुरुआत में मुंबई और महाराष्ट्र राज्य के कई जिलों में बेमौसम बारिश हुई है. राज्य के कई जिलों में बीती रात से बेमौसम बारिश हुई है। सुबह भी कहीं-कहीं बारिश कम या ज्यादा होने लगी। इसलिए सुबह काम पर जाने वाले लोगो को तकलीफों का सामना कर पड़ा है। बंद छाते, रेनकोट फिर निकल आए। मौसम विभाग ने मुंबई, कोंकण, उत्तर और मध्य महाराष्ट्र में 3 दिसंबर तक तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। इसलिए मुंबई से सटे ठाणे जिले को 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है। पालघर, नासिक, धुले और नंदुरबार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई के साथ नवी मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में बेमौसम बारिश हुई और अगले 48 घंटों में 70 से 120 मिलिमीटर से बारिश होने की संभावना है।

अरब सागर, मालदीव और लक्षद्वीप में जलवायु को बदलते हुए, चक्रवात उत्तर-पश्चिम में आंध्र प्रदेश और ओडिशा की ओर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने बताया कि वहां बने लो प्रेशर बेल्ट की वजह से बारिश हो रही थी. इस बीच, पालघर, नासिक, धुले, नंदुरबार, जलगांव, औरंगाबाद, जालना और बीड जिलों में और बारिश होने की संभावना है। उत्तरी महाराष्ट्र में हवा की गति बढ़कर 65 किमी प्रति घंटे होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने दक्षिण महाराष्ट्र गोवा के तट पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती हालात पैदा कर रहा है। 3 दिसंबर तक स्थिति तेज होने और चक्रवात में बदलने की संभावना है। तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 4 दिसंबर को आंध्र प्रदेश और ओडिशा से टकराने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है क्योंकि अगले 24 घंटों में कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना है।

Updated : 2 Dec 2021 6:29 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top