Home > News Window > Happy Diwali 2021 : आज दिवाली का पर्व है, जाने इस दिन किन देवी देवताओं की पूजा की जाती है, जानिए किन नेताओं ने दी शुभकामनाएं

Happy Diwali 2021 : आज दिवाली का पर्व है, जाने इस दिन किन देवी देवताओं की पूजा की जाती है, जानिए किन नेताओं ने दी शुभकामनाएं

Happy Diwali 2021 : आज दिवाली का पर्व है, जाने इस दिन किन देवी देवताओं की पूजा की जाती है, जानिए किन नेताओं ने दी शुभकामनाएं
X

बीते दिन यानी 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी था जिसे छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है और आज यानी 4 नवंबर को बड़ी दिवाली है जिसे मुख्य दिवाली रूप में जाना जाता है, इस बार दिवाली 4 नवंबर, गुरुवार के दिन पड़ा है, इसके पहले 2 नवंबर को धनतेरस पड़ा था, धनतेरस से ही पांच दिवसीय दिवाली की शुरआत हो जाती है, दिवाली के दिन महालक्ष्मी की पूजा की जाती है.

लक्ष्मी जी के अलावा भगवान गणेश जी और कुबेर जी की भी पूजा की जाती है और ये बेहद शुभ माना जाता है, मान्यता है कि दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी विचरण करती है और भक्त के घर आती है और आशीर्वाद प्रदान करती है।

दिवाली के शुभ अवसर पर राजनीती से जुड़े कई नेताओं ने सोशल मीडिया के जरिए देशवासियों को शुभकामनाएं दी जिनमे यूपी के सीएम योगी ने शुभकामना देते हुए ट्वीट करते हुए लिखा ' प्रकाश पर्व दीपावली की आप सभी को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। माँ लक्ष्मी की कृपा से प्रत्येक घर सुख-शांति, समृद्धि और आरोग्यता के आलोक से आलोकित हो।


वही कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने शुभकामना देते हुए लिखा ' दीपक का उजाला बिना किसी भेदभाव के सबको रौशनी देता है- यही दीपावली का संदेश है। अपनों के बीच दिवाली हो, सबके दिलों को जोड़ने वाली हो!

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा ' दीपावली के पावन पर्व की आपको एवं आपके पूरे परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं। यह पर्व आप सभी के जीवन में उल्लास, उन्नति, सुख एवं समृद्धि में अभिवृद्धि करे, यही ईश्वर से कामना है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामना देते हुए लिखा ' दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रेजिडेंट ऑफ़ इंडिया के ट्विटर अकाउंट के हवाले से शुभकामना देते हुए लिखा ' दीपावली के शुभ अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। दीपावली बुराई पर अच्‍छाई की और अंधकार पर प्रकाश की विजय का पर्व है। आइए, हम सब मिलकर, इस त्‍योहार को स्‍वच्‍छ और सुरक्षित तरीके से मनाएं और पर्यावरण की रक्षा में योगदान करने का संकल्‍प लें।

और कई अन्य नेताओं ने सोशल मीडिया के जरिए देशवासियों को शुभकानाए दी, दिवाली के दिन लोग नए कपडे पहनते है, पूजा करते है और ढेर सारी मिठाईया खाते है और अपने रिश्तेदारों समेत आस पड़ोस के लोगो में मिठाईया बाटते है। इस दिन पटाखे जलाते है, माना जाता है कि दीपोत्सव का यह पर्व अंधेरे से निकाल उजाले की तरफ लाता है। और इस दिन पूजा करने से धन लक्ष्मी का वास होता है और सभी विपत्तिया दूर होती है।

Updated : 2021-11-04T10:41:36+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top