Home > News Window > सावधान अक्टूबर तक आ सकती है कोविड-19 की थर्ड वेव

सावधान अक्टूबर तक आ सकती है कोविड-19 की थर्ड वेव

सावधान अक्टूबर तक आ सकती है कोविड-19 की थर्ड वेव
X

मुंबई : कोविड की दूसरी लहर कमजोर पड़ी है। लेकिन अब तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। मेडिकल एक्सपर्ट्स के रॉयटर्स पोल की मानें तो देश में अक्टूबर तक कोरोना की थर्ड वेव आने की संभावना है। इस पोल के अनुसार लोगों को एक वर्ष और सावधान रहने की आवश्यकता है।

जानकारी के अनुसार, रॉयटर्स पोल में दुनियाभर के 40 स्वास्थ्य विशेषज्ञ, डॉक्टर्स, वैज्ञानिक, वायरोलॉजिस्ट्स, महामारी विज्ञानियों और प्रोफेसर्स शामिल हैं। इनसे 3-17 जून के बीच प्रतिक्रिया ली गई। सर्वे के मुताबिक," 85 फीसदी से अधिक इसका मतलब है कि 24 में से 21 का कहना है कि तीसरी लहर अक्टूबर तक आएगी। इनमें से तीन ने अगस्त की शुरुआत और 12 ने सितंबर में थर्ड वेव आने की संभावना जताई है। वहीं तीन ने नवंबर से फरवरी के बीच कोविड की तीसरी लहर आने का अनुमान जताया है।

गौरतलब है कि 70 फीसदी से अधिक विशेषज्ञों इसका मतलब है कि 34 में से 24 का कहना है कि कोविड की तीसरी लहर को दूसरी की तुलना में बेहतर ढंग से काबू किया जाएगा। कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा जानलेवा साबित हुई। इस दौरान स्वास्थ्य व्यस्था में काफी कमी सामने आई है। कोरोना की पहली लहर की अपेक्षा दूसरी ज्यादा लंबी भी रही।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कहा, "तीसरी लहर पर अधिक नियंत्रण होगा। इसके आने तक काफी लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका होगा। दूसरी लहर से भी कुछ हद तक प्राकृतिक प्रतिरक्षा मिलेगी। हालांकि, बच्चों और 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर संभावित थर्ड वेव के प्रभाव पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग दिख रही है। 40 में से 26 विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों को सबसे अधिक खतरा होगा, जबकि शेष 14 के अनुसार, ऐसा नहीं होगा।

Updated : 2021-06-19T11:01:08+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top