Home > News Window > भारत में व्हाट्सएप से आगे निकला टेलीग्राम

भारत में व्हाट्सएप से आगे निकला टेलीग्राम

भारत में व्हाट्सएप से आगे निकला टेलीग्राम
X

नई दिल्ली। पिछले तीन साल में व्हाट्सएप के 42.9 फीसदी नए यूजर्स को लुभाने के बाद, टेलीग्राम अब सबसे आगे है। एक नए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है। मार्केट रिसर्च फर्म टेकआर्क के अनुसार व्हाट्सएप वर्तमान में अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले देश में 53 प्रतिशत से अधिक यूजर्स के साथ मैसेजिंग लीडर बना हुआ है, टेलीग्राम ने इसके अधिकांश यूजर्स को लुभाया है, इसके बाद सिग्नल है जिसने पिछले एक साल में 47 प्रतिशत व्हाट्सएप यूजर्स को अपने अतिरिक्त सुरक्षा पेशकश के साथ लुभाया है।

15 मई से आगामी व्हाट्सएप डेटा गोपनीयता नीति के मामले में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को नई नीति वापस लेने के लिए कहा। व्हाट्सएप के सीईओ विल कैथर्ट को लिखे अपने पत्र में, मंत्रालय ने प्लेटफॉर्म के 'सभी या कुछ भी नहीं' के दृष्टिकोण की आलोचना की है।फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म के देश में 40 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। टेलीग्राम ने वैश्विक स्तर पर 60 करोड़ यूजर्स के आंकड़े को पार कर लिया है, जो हाल के महीनों में ज्यादातर भारत से हैं।

टेकआर्क के संस्थापक और चीफ एनालिस्ट फैजल कावूसा ने कहा, व्हाट्सएप के लिए एक फर्स्ट-मूवर एडवांटेज है, यूजर्स अपनी अनूठी विशेषताओं और बेहतर सुरक्षा के लिए टेलीग्राम और सिग्नल जैसे अन्य प्लेटफॉर्मो का तेजी से रुख कर रहे हैं। इसके साथ ही भारत में मैसेजिंग एप्स का भविष्य प्रकृति में बहुलतावादी होने जा रहा है।"पांच उत्तरदाताओं में से कम से कम एक विभिन्न कारणों से व्हाट्सएप के बजाय टेलीग्राम पसंद करते हैं, जिसमें सुरक्षा और गोपनीयता का सम्मान करना, चैनल जैसी सुविधाएं आदि शामिल हैं।

Updated : 2021-02-11T09:00:46+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top