Home > News Window > तमिलनाडु,केरल,पुडुचेरी एक चरण तो बंगाल में 8,असम में 3 राउंड में होंगे चुनाव, 2 मई को नतीजे

तमिलनाडु,केरल,पुडुचेरी एक चरण तो बंगाल में 8,असम में 3 राउंड में होंगे चुनाव, 2 मई को नतीजे

Chief election Commissioner Sunil Arora

तमिलनाडु,केरल,पुडुचेरी एक चरण तो बंगाल में 8,असम  में 3 राउंड में होंगे चुनाव, 2 मई को नतीजे
X

नई दिल्ली। इलेक्शन कमीशन ने पांच राज्यों में चुनाव तारीख की घोषणा कर दी है. पांच राज्‍यों में 18 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे, केरल और पुडुचेरी में मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर मास्क, सेनिटाइजेर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए जाएंगे. वरिष्ठ नागरिकों के लिए वॉलिटिंयर की तैनाती की जाएगी.राजनीतिक रूप से सबसे गर्म माने जा रहे पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोटिंग की जाएगी. 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल , 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल, 29 अप्रैल को होगी. पश्चिम बंगाल में भी काउंटिंग 2 मई को की जाएगी.

उत्तर-पूर्व के सबसे बड़े राज्य असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. राज्य में 27 मार्च को पहले चरण में 47 सीटों पर वोटिंग होगी. इसके बाद 1 अप्रैल को 39 सीटों पर दूसरे चरण और 6 अप्रैल को तीसरे चरण में 30 सीटों पर वोटिंग होगी. यहां भी काउंटिंग 2 मई को की जाएगी.

दक्षिण भारत के सबसे बड़े राज्य तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों पर एक फेज में चुनाव संपन्न कराया जाएगा. राज्य की सभी सीटों पर 6 अप्रैल को वोटिंग होगी. काउंटिंग 2 मई को की जाएगी.

वर्तमान में राजनीतिक उथल-पुथल से गुजर रहे पुडुचेरी में भी एक फेज में सभी सीटों पर वोटिंग का फैसला किया गया है. राज्य में 6 अप्रैल को वोटिंग करवाई जाएगी. राज्य विधानसभा में 30 सीटें हैं. काउंटिंग 2 मई को संपन्न होगी.

कांग्रेस और लेफ्ट के गढ़ कहे जाने वाले केरल में भी एक फेज में वोटिंग का फैसला किया गया है. पड़ोसी राज्य तमिलनाडु की तरफ केरल में भी 6 अप्रैल को सभी सीटों पर वोटिंग की जाएगी. राज्यसभा विधानसभा में 140 सीटें हैं.

Updated : 2021-02-26T18:11:26+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top