Top
Home > News Window > ऐसे लोग तो बिल्कुल ना लगवाएं कोवैक्सीन,भारत बायोटेक के बाद सीरम ने भी जारी की फैक्टशीट

ऐसे लोग तो बिल्कुल ना लगवाएं कोवैक्सीन,भारत बायोटेक के बाद सीरम ने भी जारी की फैक्टशीट

ऐसे लोग तो बिल्कुल ना लगवाएं कोवैक्सीन,भारत बायोटेक के बाद सीरम ने भी जारी की फैक्टशीट
X

नई दिल्ली। देश में अभी वैक्सीनेशन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ऑक्सफोर्ड कोविशील्ड और भारत बायोटेक की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन लगाई जा रही है. वैक्सीन लगाने के बाद अब तक 541 लोगों को साइड इफेक्ट हुआ है. वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर पहले भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी की थी. सीरम इंस्टीट्यूट ने भी बताया है कि किन लोगों को कोविशील्ड लगानी चाहिए।

फैक्टशीट में बताया गया है कि अगर आप रोजाना कोई दवा ले रहे हैं. कुछ दिनों से बुखार है. खून की कोई बीमारी है, तो आपको कोविशील्ड वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए. वहीं, प्रेग्नेंट महिलाएं और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन की खुराक नहीं लेनी है.

किसे नहीं लगवानी चाहिए वैक्सीन

किसी दवा, खाने के चीज या किसी दूसरी वजह से कोई एलर्जी हुई है, तो कोविशील्ड बिल्कुल न लगाएं.

आपको बुखार या जुकाम है, तो भी वैक्सीन नहीं लगानी है.

थैलसिमिया के पेशेंट हैं या थी ब्लड की बीमारी है, तो आपको वैक्सीन का डोज बिल्कुल नहीं लेना है.

कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या फिर बच्चा प्लान करने की तैयारी कर रही हैं, तो उन्हें वैक्सीन नहीं लगानी है.

ब्रेस्ट फीडिंग करा रही मांओं को भी वैक्सीन की खुराक नहीं लेनी है.

कोविड के खिलाफ पहले से कोई टीका ले लिया है, तो आपको कोविशील्ड नहीं लगानी है.

पहली डोज के बाद अगर कोई एलर्जी हुई तो उन्हें वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए.

सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक, वैक्सीन की पहली डोज देने के बाद 4 से 6 सप्ताह के बीच वैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी चाहिए. इस वैक्सीन के एक डोज की कीमत 200 रुपए होगी. SII ने जारी फैक्टशीट में यह भी कहा कि हो सकता है कि कोविशील्ड वैक्सीन सबका बचाव ना कर सके. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को इस वैक्सीन से हल्के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो तुरंत वैक्सीनेटर को बताएं.

कंपनी ने बताया है कि अभी तक जो साइड इफेक्ट्स रिपोर्ट किए गए हैं. जरूरी नहीं कि सबमें ये साइड इफेक्ट्स होगी ही. जो साइड इफेक्ट्स अब तक आम तौर पर (10 में एक से ज्यादा व्यक्ति को प्रभावित करते हैं) रिपोर्ट हुए हैं उनमें, इंजेक्शन लगाने जाने की जगह पर दबाने से दर्द, गर्माहट, लाल हो जाना, खुजली, दर्द, सूजन या घाव भी शामिल है. इसके अलावा तबियत ठीक नहीं लगना, थकान महसूस होना (कमजोरी), कंपकंपी या बुखार लगना, सिरदर्द, जोड़ों में या मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है.

साइड इफेक्ट्स हो तो क्या करें

अगर आपको गंभीर एलर्जी होती है, तो नजदीकी अस्पताल में तुरंत संपर्क करना चाहिए हेल्थकेयर वर्कर से बात करें. कंपनी ने कहा कि अगर कोई साइड इफेक्ट होता है तो उसकी जानकारी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को भी दे सकते हैं. जिसके लिए टोल फ्री नंबर है- 18001200124. वहीं ईमेल के जरिये भी आप अपने सवाल भेज पाएंगे, [email protected]

Updated : 19 Jan 2021 9:27 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top