Home > News Window > रिपोर्ट में खुलासा-कोरोना काल में अंबानी-अडानी की संपत्ति में हुआ गजब का इजाफा?

रिपोर्ट में खुलासा-कोरोना काल में अंबानी-अडानी की संपत्ति में हुआ गजब का इजाफा?

गुजरात के उद्योगपति गौतम अडानी देश के दूसरे अमीर

रिपोर्ट में खुलासा-कोरोना काल में अंबानी-अडानी की संपत्ति में हुआ गजब का इजाफा?
X

मुंबई। एक रिपोर्ट में दुनिया के धनी लोगों की हुरुन ग्लोबल की इस सूची में कहा गया है कि वर्ष 2020 में जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में रही भारत में 40 लोग अरबपतियों की सूची में पहुंच गए. रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी लगातार सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं. उनकी संपत्ति 24 प्रतिशत बढ़कर 83 अरब डॉलर पर पहुंच गई. दुनिया के अरबपतियों की सूची में वह एक पायदान चढ़कर आठवें नंबर पर पहुंच गये.

गुजरात के उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में भी अच्छा इजाफा हुआ है. वर्ष 2020 में उनकी संपत्ति 32 अरब डॉलर तक पहुंच गई और दुनिया के अमीरों की सूची में उनका स्थान 20 पायदान चढ़कर 48 नंबर पर पहुंच गया. मुकेश अंबानी के बाद वह दूसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं. उनके भाई विनोद की संपत्ति 128 प्रतिशत बढ़कर 9.8 अरब डॉलर हो गई.आईटी कंपनी HCL के शिव नाडर भारत के अरबपतियों की सूची में 27 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर रहे.

महिन्द्रा समूह के आनंद महिन्द्रा की संपत्ति में भी 100 प्रतिशत वृद्धि हुई है और यह 2.4 अरब डॉलर हो गई. बॉयकोन की किरण मजूमदार की संपत्ति 41 प्रतिशत बढ़कर 4.8 अरब डॉलर हो गई. वहीं पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण की संपत्ति इस दौरान 32 प्रतिशत घटकर 3.6 अरब डॉलर रह गई।

Updated : 2021-03-02T19:14:46+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top