Top
Home > News Window > कोरोना वैक्सीन के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन ,क्या आपके पास है ये डॉक्युमेंट

कोरोना वैक्सीन के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन ,क्या आपके पास है ये डॉक्युमेंट

कोरोना वैक्सीन के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन ,क्या आपके पास है ये डॉक्युमेंट
X

मुंबई : कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सबसे कारगर हथियार माने जा रहे वैक्सीन का इंतजार हम सभी को बेसब्री से है। इसके साथ वैक्सीन को लेकर सभी के मन में कई तरह के सवाल हैं। जैसे टीकाकरण कब शुरू होगा? किन लोगों को पहले दिया जाएगा? संक्रमित हो चुके लोगों को भी टीका लगाया जाएगा या नहीं? कितने डोज लेने होंगे? इन सभी सवालों का जवाब स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिया गया है।

देश में कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई अहम जानकारियां दी हैं जिसके मुताबिक रजिस्ट्रेशन की जो प्रक्रिया मंत्रालय की ओर से बताई गई है, उसके मुताबिक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा. जिसके बाद फोन पर टीकाकरण के समय के बारे में जानकारी दी जाएगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ज्यादा जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा. रजिस्ट्रेशन के दौरान एक मोबाइल नंबर भी मांगा जाएगा. इसी मोबइल नंबर पर टीकाकरण के लिए तारीख की जानकारी दी जाएगी.

वैक्सीन लेने के लिए पहचान पत्र की भी जरूरत होगी. इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राज्य या केंद्र की ओर से जारी कोई पहचान पत्र मान्य होगा.

वैक्सीन लेने के लिए पहचान पत्र की भी जरूरत होगी. इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राज्य या केंद्र की ओर से जारी कोई पहचान पत्र मान्य होगा

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पूर्व में कोविड-19 से संक्रमित हो चुके लोगों को भी कोरोना वायरस के टीके की पूरी खुराक लेने की सलाह दी गई है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कोविड-19 के टीके की खुराक लेना व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करेगा यानी कि टीका लगवाना अनिवार्य नहीं होगा। मंत्रालय ने कहा, "कोविड-19 का टीका लेना व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करेगा। हालांकि टीके की पूरी खुराक लेने की सलाह दी जाती है।" मंत्रालय ने कहा कि दूसरी खुराक लेने के दो हफ्ते बाद शरीर में एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर तैयार होता है।

Updated : 19 Dec 2020 5:30 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top