Top
Home > News Window > PM Modi बोले,MSP था,MSP है और MSP रहेगा,क्या किसान खत्म करेंगे आंदोलन?टिकैत का ये जवाब

PM Modi बोले,MSP था,MSP है और MSP रहेगा,क्या किसान खत्म करेंगे आंदोलन?टिकैत का ये जवाब

PM Modi बोले,MSP था,MSP है और MSP रहेगा,क्या किसान खत्म करेंगे आंदोलन?टिकैत का ये जवाब
X

नयी दिल्ली। 3 नये कृषि कानूनों पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंदोलन समाप्त करने की अपील की है. इसके बात भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकैश टिकैत ने प्रतिक्रिया दी है. टिकैत ने कहा कि सरकार सबसे पहले न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाए तभी यह आंदोलन समाप्त होगा. किसानों की मुख्य मांगों में एमएसपी और कृषि मंडियों पर कानून है. किसान सरकार से तीनों कृषि कानूनों को समाप्त करने की मांग भी कर रहे हैं. सरकार ने एक से डेढ़ साल के लिए कृषि कानूनों को स्थगित करने का प्रस्ताव रखा था, पर किसान नेता कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं.

एक इंटरव्यू में राकेश टिकैत ने कहा था कि सरकार ऐसा कानून बनाए कि कोई भी MSP से नीचे दामों में अनाज नहीं खरीद पाए.आंदोलन को समाप्त करने और कोई हल निकालने के लिए किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच कई स्तर की वार्ताएं हो चुकी हैं. लेकिन इन वार्ताओं का कोई ठोस हल नहीं निकल पाया है. हालांकि सरकार ने कई मौकों पर कहा है कि एमएसपी और कृषि मंडियों को समाप्त नहीं किया जायेगा. आज भी राज्यसभा में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि MSP था, एमएसपी है और एमएसपी रहेगा.प्रधानमंत्री ने किसान नेताओं से कहा कि वे बातचीत के जरिए इस समस्या का समाधान निकालें.

सरकार उनके साथ बात करने के लिए हर समय तैयार है. इस पर राकेश टिकैत ने कहा कि हम भी बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन सबसे पहले सरकार को तीनों कृषि कानून वापस लेने होंगे और एमएसपी पर कानून बनाना होगा. मोदी ने सदन में इस मुद्दे पर किसानों को गुमराह करने की बात भी कही है.पीएम मोदी ने कहा कि हम आंदोलन से जुड़े लोगों से लगातार प्रार्थना करते हैं कि आंदोलन करना आपका हक है, लेकिन बुजुर्ग भी वहां बैठे हैं. उनको ले जाइए, आंदोलन खत्म करिए. यह, खेती को खुशहाल बनाने के लिए फैसले लेने का समय है और इस समय को हमें नहीं गंवाना चाहिए. हमें आगे बढ़ना चाहिए, देश को पीछे नहीं ले जाना चाहिए.

Updated : 2021-02-08T14:11:37+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top