Top
Home > News Window > मुंबई-दिल्ली में पेट्रोल के दाम आसमान पर,डीजल भी कर रहा पीछा

मुंबई-दिल्ली में पेट्रोल के दाम आसमान पर,डीजल भी कर रहा पीछा

मुंबई-दिल्ली में पेट्रोल के दाम आसमान पर,डीजल भी कर रहा पीछा
X

मुंबई। पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 85 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई जबकि मुंबई में डीजल का दाम 82 रुपये लीटर के करीब पहुंच गया. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.95 रुपये प्रति लीटर पर अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई जबकि डीजल का दाम 75.13 रुपये प्रति लीटर हो गया. पेट्रोल, डीजल के दाम में सोमवार को यह वृद्धि तीन दिन तक यथास्थिति बने रहने के बाद हुई है

. वाहन ईंधनों के दाम में इससे पहले 13 और 14 जनवरी को दो किस्तों में 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 91.56 रुपये लीटर पर अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच चुकी है. डीजल का दाम भी बढ़कर 81.87 रुपये लीटर हो गया है. मुंबई में इससे पहले 4 अक्टूबर 2018 को पेट्रोल का दाम सबसे अधिक 91.34 रुपये प्रति लीटर पर था जबकि डीजल का दाम भी रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया था.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों -- इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) -- ने 6 जनवरी से पेट्रोल, डीजल के दाम में दैनिक तौर पर संशोधन की शुरुआत की थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बाद यह कदम उठाया गया.विभिन्न देशों में कोरोना वायरस टीके की शुरुआत के बाद मांग बढ़ने की उम्मीद में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़े हैं।

Updated : 2021-01-19T07:00:39+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top