Top
Home > News Window > देश में बढ़ा बर्ड फ्लू , जानें- इंसानों के लिए कितनी खतरनाक है ये बीमारी, कैसे करें बचाव

देश में बढ़ा बर्ड फ्लू , जानें- इंसानों के लिए कितनी खतरनाक है ये बीमारी, कैसे करें बचाव

देश में बढ़ा बर्ड फ्लू , जानें- इंसानों के लिए कितनी खतरनाक है ये बीमारी, कैसे करें बचाव
X

मुंबई : कोरोना महामारी (Corona epidemic) अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है कि देश में एक और संक्रामक बीमारी बर्ड फ्लू (Bird flu )ने दस्तक दी और महज हफ्ते भर में देश के 9 राज्यों में पैर पसार लिए हैं. राज्स्थान और मध्य प्रदेश से शुरू हुई इस बीमारी ने अब तक देश के तमाम इलाकों में कोहराम मचा दिया है.

बर्ड फ्लू क्या है?

बता दें कि बर्ड फ्लू को एवियन इनफ्लुएंजा वायरस के नाम से भी जाना जाता है. बर्ड फ्लू के सबसे कॉमन वायरस का नाम H5N1 है. ये खतरनाक वायरस चिड़ियों (Birds) में पाया जाता है जो बर्ड से इंसान और दूसरे जानवरों भी पहुंच सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, H5N1 को 1997 में खोजा गया था. इस वायरस से संक्रमित होने पर 60 फीसदी मामलों में मौत हो जाती है.

बर्ड फ्लू से इंसानों को कितना खतरा है...

WHO के अनुसार, आमतौर पर यह वायरस इंसान को संक्रमित नहीं करता है. लेकिन कुछ देशों में ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां संक्रमण इंसानों में फैला है. इसका वायरस आमतौर पर पानी में रहने वाली बत्तखों में पाया जाता है. इसके अलावा मुर्गियों के फार्म में यह तेजी से फैलता है. संक्रमित मुर्गियों और उनके मल-मूत्र के सम्पर्क में आने से यह वायरस इंसानों में फैलता है. इससे इंसानों को बचना चाहिए...

बर्ड फ्लू का संक्रमण

जानकारों के मुताबिक बर्ड फ्लू का संक्रमण होने पर वायरस शरीर में लंबे समय तक रहता है. पक्षियों में संक्रमण होने पर वायरस उसमें 10 दिन तक रहता है. जो मल और लार के रूप से बाहर निकलता रहता है. इसे छूने या सम्पर्क में आने पर संक्रमण हो सकता है.

भारत के इन राज्यों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

गौरतलब है कि भारत के कई राज्यों में पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं. इसी बीच केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि 9 राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है. इनमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. लेकिन दिल्ली और महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है.

Updated : 12 Jan 2021 6:35 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top