Top
Home > News Window > 7वीं बार बिहार के CM बने नीतीशे कुमार, कांग्रेस-RJD का बहिष्कार

7वीं बार बिहार के CM बने नीतीशे कुमार, कांग्रेस-RJD का बहिष्कार

7वीं बार बिहार के CM बने नीतीशे कुमार, कांग्रेस-RJD का बहिष्कार
X

पटना। बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में जीत के बाद आज एनडीए की नई सरकार का गठन हो गया है। नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पथ ग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्रीय मंत्रिमंंडल के गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी राजभवन पहुंचे। उधर आरजेडी ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार कर दिया है।

समारोह में तेजस्वी यादव शामिल नहीं हुए। कांग्रेस पार्टी ने भी बहिष्कार किया है। रामप्रीत पासवान भी नीतीश सरकार में मंत्री बने। राजनगर सीट से चुनाव जीते हैं। आरजेडी के रामावतार पासवान को दी मात। रामप्रीत पासवान ने मैथिली में शपथ ली। बीजेपी विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। आरा से बीजेपी के विधायक चुने गए हैं। वह पांचवी बार इस सीट से जीते हैं। 2012 से 2015 डेप्युटी स्पीकर रहे हैं। बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने मंत्री पद की शपथ ली। बीजेपी विधायकों में तीसरे नंबर पर ली शपथ। पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे।

बॉलीवुड के सेट डिजाइनर से नेता बने मुकेश साहनी भी बिहार सरकार में मंत्री बने। विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख साहनी सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़े थे इस बार, लेकिन हार गए। पार्टी ने 11 में से 4 सीटों पर जीत दर्ज की। निषाद समुदाय के बड़े नेता हैं। जीतन राम मांझी के पेटे संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली। हम की संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष हैं। 2018 से बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं। 2015 से कुटंबा से चुनाव हार गए थे।

Updated : 2020-11-16T17:31:03+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top