Home > News Window > 21 जून से लागू होगी टीकाकरण की नई पॉलिसी, सबको लगेगा फ्री टीका..., जाने नया रेट

21 जून से लागू होगी टीकाकरण की नई पॉलिसी, सबको लगेगा फ्री टीका..., जाने नया रेट

21 जून से लागू होगी टीकाकरण की नई पॉलिसी, सबको लगेगा फ्री टीका..., जाने नया रेट
X

मुंबई : कोरोना के टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार की नई नीति 21 जून से देश भर में सुरु होगी। 21 जून से सबसे बड़ा बदलाव वैक्सीन खरीद को लेकर होने वाला है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 21 जून से 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को फ्री टीका लगवाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्यों को 25 फीसदी टीकों की जो जिम्मेदारी दी गई थी, उसे भी केंद्र सरकार ही उठाएगी। यानी केंद्र सरकार अब 75 फीसदी वैक्सीन खरीदेगी। तो चलिए जानते हैं 21 जून से टीकाकरण को लेकर क्या-क्या बदलाव होने वाले हैं।

21 जून से प्रभावी होने वाली नई केंद्रीकृत टीकाकरण नीति 1 मई के दिशानिर्देशों की जगह लेगी।

केंद्र सरकार 21 जून से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए राज्यों को मुफ्त वैक्सीन प्रदान करेगी। पहले 18-44 वर्ष की आयु के लिए मुफ्त टीके केवल राज्य सरकारों द्वारा संचालित केंद्रों पर उपलब्ध थे।

सभी नागरिकों को प्राइवेट वैक्सीनेशन केंद्रों पर टीकाकरण के लिए भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में तीन कोरोना वैक्सीन की कीमतों को भी तय कर दिया है। प्राइवेट सेंटर्स को कोवैक्सीन के 1410 रुपए, स्पूतनिक-वी के 1145 रुपए और कोविशील्ड के लिए 780 रुपये ही लेने होंगे।

कोविन ऐप के माध्यम से पंजीकरण करने में असमर्थ लोगों के लिए सभी टीकाकरण केंद्रों (सरकारी और निजी दोनों) पर एक ऑनसाइट पंजीकरण सुविधा प्रदान करेंगे। यानी सीधे सेंटर पर जाकर पंजीकरण करा सकेंगे।

राज्यों को जनसंख्या के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी। इसके अलावा, कोरोना के केस, टीकाकरण की प्रगति और टीकों की बर्बादी पर भी वैक्सीन का आवंटन निर्भर करेगा।

केंद्र और राज्य सरकार के सभी केंद्रों पर हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कस को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

टीकाकरण के दौरान राज्यों से कहा गया है कि वे 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और उनकी दूसरी खुराक के लिए प्राथमिकता दें।

Updated : 2021-06-14T10:01:06+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top