Top
Home > News Window > पत्रकारिता से राजनीति: मोतीलाल वोरा का निधन, कल ही मनाया था जन्मदिन

पत्रकारिता से राजनीति: मोतीलाल वोरा का निधन, कल ही मनाया था जन्मदिन

पत्रकारिता से राजनीति: मोतीलाल वोरा का निधन, कल ही मनाया था जन्मदिन
X

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का निधन हो गया है। बीते कुछ समय से बीमार चल रहे थे। मूल रूप से छत्तीसगढ़ के रहने वाले मोतीलाल वोरा ने अपने राजनीतिक जीवन में कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाली थी। मोतीलाल वोरा का जन्म 20 दिसंबर 1928 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। मोतीलाल वोरा का विवाह शांति देवी वोरा से हुआ था। उनके चार बेटियां और दो बेटे हैं। उनके बेटे अरुण वोरा दुर्ग से विधायक हैं और वे तीन बार विधायक के रूप में चुनाव जीत चुके हैं।

मोतीलाल वोरा ने कई वर्षों तक पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य करते हुए पत्रकारिता की और बाद में 1968 में राजनीति में प्रवेश किया। 1970 में मध्यप्रदेश विधानसभा से चुनाव जीता और मध्य प्रदेश 'राज्य सड़क परिवहन निगम' के उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए। 1977 और 1980 में दोबारा विधानसभा में चुने गए और उन्हे 1980 में अर्जुन सिंह मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी संभाली। मोतीलाल वोरा 1983 में कैबिनेट मंत्री बने और मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त हुए। 13 फरवरी 1985 में वोरा को मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया।

राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. 93 साल के वोरा अक्टूबर में कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे.राहुल गांधी ने उन्हें सच्चा कांग्रेसी और बेहतरीन इंसान बताते हुए कहा कि हम उन्हें बहुत याद करेंगे. राहुल गांधी ने वोरा के परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदनाएं भी व्यक्त की हैं.

Updated : 21 Dec 2020 10:42 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top