Top
Home > ट्रेंडिंग > भारत ने खरीद ली है Vaccine के 60 करोड़ डोज, 1 अरब टीका के लिए तैयारी

भारत ने खरीद ली है Vaccine के 60 करोड़ डोज, 1 अरब टीका के लिए तैयारी

भारत ने खरीद ली है Vaccine के 60 करोड़ डोज, 1 अरब टीका के लिए तैयारी
X

नयी दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत कमर कस चुका है. भारत ने कोरोना वैक्सीन के 60 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। कोरोना वैक्सीन के 1 अरब डोज का ऑर्डर देने के लिए बात चल रही है. पहली खेप में ही तकरीबन आधी आबादी को टीका लगाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक इतनी बड़ी मात्रा में कोरोना वैक्सीन उत्पादन का अधिकार हासिल करने के मामले में भारत केवल अमेरिका से पीछे हैं.अमेरिका अभी तक 8 करोड़ 10 लाख कोरोना वैक्सीन का डोज मंगवा चुका है.

अमेरिका 1.6 बिलियन और डोज मंगवाने के लिए बात कर रहा है. अमेरिका के ड्यूक ग्लोबल हेल्थ इनोवेशन सेंटर के अध्ययन के मुताबिक पूरी दुनिया में सभी लोगों का वैक्सीनेशन करने में तीन से चार साल तक का वक्त लगेगा लेकिन भारत और इसके जैसे अन्य उच्च और मध्यम आय श्रेणी वाले देशों में 3.8 बिलियन कोरोना वैक्सीन की खुराक खरीद ली गई है.जानकारी मिली है कि अभी तक संख्या के लिहाज से देखें तो अमेरिका ने सबसे ज्यादा 8 करोड़ 10 लाख वैक्सीन उत्पादन का अधिकार हासिल किया है. 1.6 बिलियन और डोज को लेकर बात चल रही है.वहीं भारत ने 60 करोड़ डोज मंगवाए हैं. 1 अरब और डोज को लेकर बात चल रही है. यूरोपिय संघ में 40 करोड़ जोड मंगवाए जा चुके हैं,

1 अरब करोड़ वैक्सीन डोज को लेकर बात चल रही है. ड्यूक ग्लोबल हेल्थ इनोवेशन सेंटर की सहायक निदेशक एंड्रिया डी टेलर ने बताया कि वैक्सीन की खुराक खरीदी तो जा रही है लेकिन ये ध्यान रखना होगा कि अभी किसी भी वैक्सीन ने आधिकारिक लाईसेंस हासिल नहीं किया है. इसमें वक्त लगेगा.कई लोग सवाल उठा रहे हैं कि भारत कोरोना महामारी के खिलाफ वैश्विक सहायता की बात कर रहा है लेकिन उसे पहले अपने नागरिकों की सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए. इसके जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

Updated : 2020-11-02T15:47:00+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top