Top
Home > News Window > Covid vaccine का प्री-ऑर्डर करने वालों में इंडिया आगे,पर सबको नहीं लग पाएगा टीका

Covid vaccine का प्री-ऑर्डर करने वालों में इंडिया आगे,पर सबको नहीं लग पाएगा टीका

Covid vaccine का प्री-ऑर्डर करने वालों में इंडिया आगे,पर सबको नहीं लग पाएगा टीका
X

फाइल photo

नई दिल्ली। कोविड वैक्सीन टीके के प्री-ऑर्डर बुक करने वाले देशों में भारत सबसे आगे है। वैक्सीन लॉन्च एंड स्केल स्पीडोमीटर की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इसके अनुसार, कोरोना के टीके के लिए भारत ने करीब 160 करोड़ खुराक का प्री-ऑर्डर दिया है। इससे 80 करोड़ लोगों को लाभ मिल सकेगा यानी करीब 60 फीसदी आबादी को टीका लगेगा। यह हर्ड इम्यूनिटी विकसित करने के लिए काफी होगा। विश्लेषण के मुताबिक, भारत ने 30 नवंबर तक तीन वैक्सीन की 160 करोड़ खुराक के लिए करार किए हैं। वहीं, उसके बाद यूरोपीय संघ ने 158 करोड़ और अमेरिका ने 100 करोड़ से कुछ ज्यादा खुराकों के करार किए हैं।

अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी के मुताबिक, भारत ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनका के कोवीशील्ड वैक्सीन की करीब 50 करोड़ खुराक खरीदने का करार किया है। वहीं, अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स से 100 करोड़ और रूस के गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट से स्पूतनिक-V वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक मिलेंगी। इसके अलावा भारतीय कंपनियां भी वैक्सीन तैयार करने में जुटी हैं। कई देशों ने अपनी आबादी से ज्यादा वैक्सीन के लिए प्री-ऑर्डर बुक किए हैं। एक अनुमान के मुताबिक, कनाडा ने अपनी आबादी से 527 फीसदी ज्यादा वैक्सीन बुक कर ली हैं। वहीं ब्रिटेन ने 288 फीसदी, ऑस्ट्रेलिया ने 266 फीसदी, चिली ने 223 फीसदी, यूरोपीय संघ ने 199 प्रतिशत और अमेरिका ने लगभग 169 फीसदी और जापान ने 115 फीसदी वैक्सीन के लिए पहले ही ऑर्डर कर दिए हैं।

इसके पीछे की वजह यह है कि यदि कोई वैक्सीन नाकाम रही और उसे किन्हीं कारणों से अनुमति नहीं मिली तो भी देश की आबादी वैक्सीन से वंचित न रह जाए। ड्यूक यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च आय वाले देशों ने लगभग 390 करोड़ डोज बुक कर ली हैं। मध्यम आय वाले देशों ने 100 करोड़ खुराक और निम्न आय वाले देशों ने करीब 170 करोड़ खुराक हासिल करने के करार किए हैं। शोधकर्ताओं की मानें तो कम आय वाले या गरीब देशों ने सीधे तौर पर कोई करार नहीं किया है। यानी दुनिया की 20 फीसदी आबादी पूरी तरह से कोवैक्स पर निर्भर है।

Updated : 2020-12-08T10:01:09+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top