Top
Home > News Window > Hindi हैं हम,विश्व में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी

Hindi हैं हम,विश्व में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी

Hindi हैं हम,विश्व में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी
X

वैश्विक पटल पर हिंदी की धमक और चमक लगातार बढ़ रही है। इथनोलॉग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, हिंदी दुनियाभर के माथे की बिंदी बनती जा रही है। दुनिया की शीर्ष दस सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में तीसरे नंबर पर हिंदी है। दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में भारत की कई भाषाएं हैं। इस सूची में बंगाली भाषा सातवें स्थान पर है। हिंदी को दुनिया भर में 64 करोड़ के आसपास लोग बोलते हैं।

इथनोलॉग की रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदी के साथ शीर्ष बोली जाने वाली भाषाओं में मराठी, बंगाली, तेलगू, तमिल और पश्चिमी पंजाबी हैं। उर्दू भी दुनिया की शीर्ष बीस भाषाओं में शुमार है। इथेनोलॉग की रिपोर्ट बताती है कि मौजूदा समय में दुनियाभर में 7,117 भाषाएं बोली जाती हैं और भारत में 456 भाषाएं बोली जाती हैं। 23 भाषाएं ऐसी हैं, जिन्हें दुनिया की आधी से अधिक आबादी बोलती है। अगर पहली भाषा (नेटिव) और नॉन-नेटिव स्पीकर के तौर पर देखें तो अंग्रेजी सबसे बड़ी भाषा है,

वहीं नेटिव भाषा के रूप में मेंडरिन नंबर एक पर है। नेटिव भाषा के तौर पर हिंदी चौथे स्थान पर है, तो दुनिया में सबसे अधिक बोलने वालों की संख्या के लिहाज से यह तीसरे पायदान पर है। वहीं भारतीय भाषाओं में बंगाली को 26.5 करोड़, मराठी को 9.5 करोड़, तेलुगू को 9.3 करोड़, तमिल को 8.4 करोड़ और पश्चिमी पंजाबी को 8.3 करोड़ लोग बोलते है। अंग्रेजी को दुनिया भर में 126.8 करोड़ लोग और मेंडरिन को 112 करोड़ लोग बोलते हैं।

स्पेनिश और फ्रेंच दुनियाभर में बोली जानी वाली भाषाओं में चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। स्पेनिश को 53.8 करोड़ और फ्रैंच को 27.7 करोड़ लोग बोलते हैं। एशिया में 2,294 भाषाएं, अफ्रीका में 2,144 भाषाएं, पैसिफिक में 1,313 भाषाएं और अमेरिका में 1,061 भाषाएं बोली जाती हैं।

Updated : 2020-12-12T17:04:44+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top