Latest News
Home > News Window > CM उद्धव ठाकरे के पत्र का राज्यपाल ने दिया कड़े शब्दों मे जवाब

CM उद्धव ठाकरे के पत्र का राज्यपाल ने दिया कड़े शब्दों मे जवाब

CM उद्धव ठाकरे के पत्र का राज्यपाल ने दिया कड़े  शब्दों मे जवाब
X

मुंबई : राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव पर आपत्ति जताते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र भेजा था। इसके जवाब में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल को कड़े शब्दों में जवाब दिया था जिसके बाद अब राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को अपना जवाब भेज दिया है और मुख्यमंत्री द्वारा लिखे गए पत्र में भाषा पर नाराजगी व्यक्त की है।

राज्यपाल न्र पत्र में लिखा है की

आपने अपने पत्र में कहा था कि नियम संविधान के अनुच्छेद 208 के अनुसार बनाए गए हैं। लेकिन आप आधी अधूरी जानकारी दे रहे हैं। वही पैराग्राफ कहता है कि जो कुछ भी विधिमण्डल तय करती है। यह संवैधानिक होना चाहिए। इसकी संवैधानिक प्रक्रिया होनी चाहिए। मैंने संविधान के अनुच्छेद 159 के अनुसार राज्य के संविधान की रक्षा करने की शपथ ली है। विधान सभा के अध्यक्ष के चुनाव के संबंध में नियमों में किए गए परिवर्तन प्रथम दृष्टया असंवैधानिक और अवैध हैं और वर्तमान में स्वीकृत नहीं किए जा सकते हैं।

आपने अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया शुरू करने में 11 महीने का समय लिया है और महाराष्ट्र विधानसभा के नियम 6 और 7 के तहत बड़े संशोधन किए हैं। इन सभी प्रभावों और सुधारों की कानूनी रूप से जांच किए जाने की आवश्यकता है। मैंने सदन के कामकाज पर कभी सवाल नहीं उठाया। हालाँकि, जैसा कि संविधान के अनुच्छेद 208 में कहा गया है, मुझ पर इस प्रक्रिया के लिए सहमति के लिए दबाव नहीं डाला जा सकता है, जो पहली नज़र में असंवैधानिक और अवैध लगती है।

मैं व्यक्तिगत रूप से आपके पत्र के असंगत स्वर और धमकी भरे लहजे से दुखी हूं। आपका पत्र में राज्यपाल का अपमान है जो संविधान का सर्वोच्च पद है।

Updated : 29 Dec 2021 10:20 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top