Home > News Window > 62 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, पेंशन रकम को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला!

62 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, पेंशन रकम को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला!

62 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, पेंशन रकम को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला!
X

मुंबई : पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत की खबर आई है। अगर आपको या आपके घर में भी किसी को केंद्र सरकार की ओर से पेंशन की सुविधा मिलती है तो आपके लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार के पर्सनल डिपार्टमेंट ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों से कहा है कि वह पेंशनरों की पेंशन स्लिप को उनके मोबाइल नंबर, SMS या फिर ईमेल के जरिए भेज दें, जिससे पेंशनर्स को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके लिए बैंक पेंशनर्स के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार की इस नई सुविधा का फायदा देश के करीब 62 लाख पेंशनरों को मिलेगा क्योंकि पेंशन स्लिप के लिए उन्हें विभाग के चक्कर अब नहीं काटने पड़ेंगे। अब वह उनके मोबाइल पर ही सीधे तौर पर उपलब्ध हो जाएगी।

सरकार ने पेंशनरों को ईज ऑफ लिविंग के तहत यह सर्विस देने की बात कही है। इसके अलावा बैंकों को यह आदेश दिया है कि सोशल मीडिया टूल जैसे वॉट्सऐप का भी आप इसके लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक, बैंक पेंशनर के खाते में पेंशन क्रेडिट होने के बाद SMS या Email से उसे भेज सकते हैं। अगर पेंशनर का मोबाइल नंबर WhatsApp पर है तो उस पर भी पेंशन स्लिप भेज सकते हैं।

मंत्रालय ने कहा है कि हर महीने की पेंशन स्लिप में पेंशन की रकम और टैक्स डिडक्शन का जिक्र होना चाहिए। केन्द्र ने बैंकों के इस काम को वेलफेयर एक्टिविटी मान कर पूरा करने को कहा है क्योंकि इसका संबंध इनकम टैक्स, महंगाई राहत (Dearness Relief), महंगाई राहत एरियर (DR arrears) से जुड़ा हुआ है। केन्द्र ने बैंकों से कहा कि वे पेंशनर्स के लिए Ease of living सुनिश्चित करें और मोबाइल एसएमएस, ई-मेल और वॉट्सऐप का इस्तेमाल करें। इस प्रक्रिया से वाकई पेंशनर्स को काफी राहत मिलेगी।

Updated : 2021-07-05T14:00:48+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top