Top
Home > ट्रेंडिंग > एक जनवरी से सभी वाहनों के लिए फास्‍टैग अनिवार्य: नितिन गडकरी

एक जनवरी से सभी वाहनों के लिए फास्‍टैग अनिवार्य: नितिन गडकरी

एक जनवरी से सभी वाहनों के लिए फास्‍टैग अनिवार्य: नितिन गडकरी
X

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 1 जनवरी से देश में सभी वाहनों के लिए फास्‍टैग को अनिवार्य किया जा रहा है. गडकरी ने कहा कि यह यात्रियों के लिए उपयोगी है क्योंकि उन्हें नकद भुगतान, समय की बचत और ईंधन के लिए टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 1 जनवरी से हर वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है.

आप 1 जनवरी से अपनी कार या बड़े वाहनों पर बिना फास्‍टैग लगवाए नेशनल हाईवे टोल प्‍लाजा पर पहुंचते हैं तो इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. फास्‍टैग के बिना अगर आप टोल प्‍लाजा पर फास्टैग वाली लेन से गुजरते हैं तो दोगुना टोल भरना होगा. टोल प्लाजा पर एक ऐसी भी लेन होगी जो बिना फास्टैग वाले वाहनों के लिए होगी और उस लेन से गुजरने पर सामान्य टोल ही वसूला जाएगा. फास्‍टैग सिर्फ नेशनल हाईवे के लिए है.

अगर स्‍टेट हाईवे के टोल से गुजरते हैं तो यह काम नहीं करेगा. फास्‍टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन पर आधारित एक टैग है जो गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगेगा. वाहनों पर लगा यह फास्‍टैग इलेक्ट्रॉनिक तरह से पढ़ा जाता है. आसान भाषा में समझें तो टोल प्‍लाजा पर लगे कैमरे इसे स्‍कैन कर सकेंगे और रकम अपने आप कट जाएगी. फिर टोल का फाटक खुल जाएगा और इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Updated : 2020-12-24T20:41:27+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top