Home > News Window > DRDO ने लॉन्च की 2-डीजी अँटी कोविड दवा,आज से होगी उपलब्ध, इस दवा से ऑक्सीजन की कमी होगी पूरी

DRDO ने लॉन्च की 2-डीजी अँटी कोविड दवा,आज से होगी उपलब्ध, इस दवा से ऑक्सीजन की कमी होगी पूरी

DRDO ने लॉन्च की 2-डीजी अँटी कोविड दवा,आज से होगी उपलब्ध, इस दवा से ऑक्सीजन की कमी होगी पूरी
X

मुंबई : कोरोना वायरस पूरे देश में फैल चुका है हर संभव कोशिश की जा रही है कि किसी भी तरह कोरोना को रोक जाए इसी बीच और देश को इस महामारी से लड़ने का एक और हथियार मिल गया है। 2-डीजी दवा आज से बाजार में उपलब्ध हो गई है। 2-डीजी भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा विकसित एक एंटी-कोविड दवा है। यह दवा कोरोना महामारी के खिलाफ गेम चेंजर होने के साथ-साथ कोरोना को हराने का एक बड़ा हथियार भी हो सकती है। भारत के डीआरडीओ के वैज्ञानिकों के शोध और कड़ी मेहनत के बाद कोरोना के खिलाफ इस दवा को विकसित किया है। उम्मीद है कि इससे लोगों को राहत मिलेगी। दवा की 10,000 खुराक की पहली खेप सोमवार को लॉन्च की गई। यह दवा अब कोरोना मरीजों को दी जा रही है।

डीआरडीओ के अधिकारियों ने कहा कि दवा मरीजों को तेजी से ठीक होने में मदद करती है और ऑक्सीजन पर उनकी निर्भरता को कम करती है। कोरोना मरीजों के इलाज के लिए आज 2-डीजी दवा की 10,000 डोज की पहली खेप लॉन्च की गई है और यह मरीजों को दी जा रही है. निर्माता इसका उत्पादन बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं ताकि भविष्य में इसका इस्तेमाल किया जा सके। इस दवा को डॉ. अनंत नारायण भट्ट समेत वैज्ञानिकों की एक टीम ने विकसित किया है।

दूसरे और तीसरे क्लिनिकल परीक्षणों ने इन दवाओं के साथ बहुत अच्छे परिणाम देखने मिले है। मई से अक्टूबर के बीच हुए ट्रायल में इस दवा ने कोरोना मरीजों पर अच्छा काम किया है । दवा से कोरोना के मरीजों जल्दी ठीक हुए है और उन्हे ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ी है ।

ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) ने 8 मई को DRDO द्वारा विकसित एंटी-कोविड दवा के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी। 2-डीजी दवा पाउडर के रूप में आती है। इस दवा को पानी में मिलाकर लेना है।




Updated : 17 May 2021 9:34 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top