Top
Home > News Window > उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से तबाही,100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका,हरिद्वार तक खतरा

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से तबाही,100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका,हरिद्वार तक खतरा

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से तबाही,100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका,हरिद्वार तक खतरा
X

चमोली । रविवार को ग्लेशियर के फटने से धौली नदी में बाढ़ आ गई है। जिसके बाद चमोली से लेकर हरिद्वार तक खतरा बढ़ गया है। आनन-फानन में रेस्क्यू टीम को रवाना कर दिया गया है। पूरे प्रशासनिक अमले को अलर्ट पर रखा गया है। नदी किनारे बसी बस्तियों को पुलिस लाउडस्पीकर से अलर्ट कर रही है और लोगों को हटा रही है। कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी किनारे बसे लोग अपना मकान खाली कर रहे हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है,चमोली के रिणी गांव में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी बारिश व अचानक पानी आने से क्षति की संभावना है। नदी में अचानक पानी आने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना है। तटीय क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया गया है। नदी किनारे बसे लोगों को हटाया जा रहा है। सुबह एवलांच के बाद चमोली जिले के अंर्तगत ऋषिगंगा नदी पर रैणी गांव में निर्माणाधीन 24 मेगावाट के हाइड्रो प्रोजेक्ट का बैराज टूट गया। इसके बाद मलबे और पानी का तेज बहाव धौलीगंगा की ओर बढ़ा। नतीजतन रैणी से करीब 10 किमी दूर तपोवन में धौलीगंगा नदी पर निर्माणाधीन 520 मेगावाट की विद्युत परियोजना का बैराज भी टूट गया। इसके बाद हालात बिगड़ गए। दोनों प्रोजेक्ट पर काम कर रहे बड़ी संख्या में मजदूरों के बहने की सूचना है।

100 से 150 लोगों के मारे जाने की आशंका

उत्तराखंड के चीफ सेक्रटरी ओम प्रकाश ने जानकारी दी है कि इस दुर्घटना में 100-150 लोगों के मारे जाने की आशंका है.

भागीरथी व अलकनंदा नदी के पानी को रोका गया

ग्लेशियर के टूटने से धोली गंगा नदी में पानी का स्तर बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है, इसलिए प्रशासन ने भागीरथी और अलकनंदा नदी के पानी के बहाव को रोक दिया गया है.

सीएम रावत ने लोगों से पुराने वीडियो शेयर न करने की अपील की

मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं। मेरी सभी से विनती है कि कृपया कोई भी पुराने वीडियो शेयर कर डर ना फैलाए। स्थिति से निपटने के सभी ज़रूरी कदम उठा लिए गए हैं। आप सभी धैर्य बनाए रखें।

Updated : 2021-02-07T14:01:39+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top