Home > News Window > Vaccine: 18+ का आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, कितने बजे शुरू होगा? कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन ?

Vaccine: 18+ का आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, कितने बजे शुरू होगा? कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन ?

Vaccine:  18+ का आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, कितने बजे शुरू होगा? कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन ?
X

मुंबई: आज से पूरे देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन की registration पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो रही है। कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए, कोरोना को रोकने के लिए टीकाकरण महत्वपूर्ण है। इसलिए टीकाकरण होना महत्वपूर्ण है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि वो कोरोना वैक्सीन लेने के लिए कैसे बुक करे । इसलिए अगर आपने भी 18 साल की उम्र सीमा पार कर ली है तो आप घर बैठे अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

शनिवार 1 मई से होगी शुरुवात

1 मई से, 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी कोरोनावायरस वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। सभी पात्र भारतीय नागरिक कोरोनोवायरस वैक्सीन के लिए सरकार के Co-WIN और cowin.gov.in के साथ-साथ Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को बुधवार शाम 4 बजे से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक होगा। हालांकि, 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करके टीका लगाया जा सकता है

रजिस्ट्रेशन कोविन प्लेटफॉर्म पर (CoWIN) और आरोग्य सेतु एप पर शुरू होगा। टीकाकरण के लिए डॉक्युमेंट्स प्रक्रिया जैसे पहले थी वैसे ही होगी यानि आपका आधार कार्ड और बर्थ प्रूफ दिखाना होगा। भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला किया है कि वॉक-इन टीके नहीं लगाए जायेगे यानि आप यदि सेंटर मे जाते है तो आपका वहा रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही करना होगा । यह जानकारी कोविन प्लेटफॉर्म पर (CoWIN) और आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर उपलब्ध होगी।

कोविन पोर्टल पर कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन

कोविन पोर्टल (www.cowin.gov.in) पर जाएं जहां आपको ओटीपी के लिए अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। टीकाकरण रजिस्ट्रेशन फिर अगली विंडो खोलेगा जहाँ आपको अपने बारे में सारी जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, जन्म तिथि आदि। उसी समय एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद आप खाते के विवरण में 3 और लोगों को अपने मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं।

आरोग्य सेतु ऐप पर टीकाकरण के लिए कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन

आपको आरोग्य सेतु ऐप पर कोविन डैशबोर्ड भी दिखाई देगा। वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगिन / रजिस्टर पर टैप करना है। फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। ओटीपी को एक्सेस करके आपका मोबाइल नंबर चेक किया जाएगा। उसके बाद आपको आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से एक को चुनना होगा। नाम जन्मतिथि जैसी जानकारी देनी होगी। उसके बाद, आपको यह पृष्ठ दिखाई देगा, जिस पर आप अपने मोबाइल नंबर पर चार और लोगों को जोड़ सकते हैं ताकि टीकाकरण हो सके। उसके बाद जैसे ही आप अपना ज़िप कोड डालते हैं आपके सामने वैक्सनैशन केंद्रों की एक सूची खुल जाएगी। इसी तरह आपको टीकाकरण की तारीख और समय के बारे में जानकारी मिल जाएगी

Updated : 2021-04-28T11:14:59+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top