Latest News
Home > News Window > मास्क से छूट देने वाले इस्राइल में कोविड ने फिर मचाया कोहराम, वैक्सीन ले चुके लोगों को भी चपेट में ले रहा है डेल्टा वेरिएंट

मास्क से छूट देने वाले इस्राइल में कोविड ने फिर मचाया कोहराम, वैक्सीन ले चुके लोगों को भी चपेट में ले रहा है डेल्टा वेरिएंट

मास्क से छूट देने वाले इस्राइल में कोविड ने फिर मचाया कोहराम, वैक्सीन ले चुके लोगों को भी चपेट में ले रहा है डेल्टा वेरिएंट
X

मुंबई : कोरोना वायरस ने बीते एक साल से विश्व भर में तबाही मचा रखी है। कई देशों में महामारी की दूसरी- तीसरी लहर का कहर जमकर देखने को मिला है। दुनिया भर में सबसे पहले पिछले हफ्ते ही इजराइल ने आउटडोर और इनडोर मास्क से छूट दी, लेकिन उसे इसका गंभीर परिणाम अब भुगतना पड़ रहा है। दरअसल, इजराइल ने बीते हफ्ते ही मास्क से छूट देने का ऐलान किया और उसने ऐसा करने वाला विश्व का सबसे पहला देश होने का दावा किया था। इजराइल के इस कदम के एक हफ्ते बाद कोरोना का कहर एक बार फिर इजराइल पर बरपा है।

बता दें कि इजराइल में कोरोना का डेल्टा वैरिएंट वैक्सीन ले चुके लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। मालूम हो कि इजराइल दुनिया के उन देशों में से एक है, जो अपनी आधी से अधिक आबादी का वैक्सीनेशन कर चुके हैं। बावजूद इसके इजराइल ने तमाम पाबंदियां हटाने के साथ ही मास्क लगाने से छूट दे दी। इसके एक हफ्ते बाद ही इस्राइल में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक से बढ़ोतरी देखने को मिली है। कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट वैक्सीन ले चुके लोगों को भी तेजी से अपना शिकार बना रहा है। वहां अब किशोरों को जल्द वैक्सीन लगाने की मांग की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि इस्राइल में सोमवार को 125 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। आधे से ज्यादा आबादी का वैक्सीनेशन होने वाले देशों में अप्रैल के बाद से एक दिन में मिले नए कोरोना मरीजों की यह संख्या सबसे अधिक है। इस्राइल में जनवरी महीने में कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर था। उस वक्त इस्राइल में हर रोज 10 हजार केस दर्ज किए जा रहे थे। लेकिन बाद में तत्कालीन नेतन्याहू सरकार ने तेजी से टीकाकरण कर वायरस पर काबू पा लिया था।

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लागू की गई सभी पाबंदियों को हटाए जाने के बाद रैंडम जांच करने के दौरान कई स्कूलों में संक्रमित केस सामने आए हैं। इस्राइली समाचार पत्र हारेट्ज के अनुसार, इजराइल के दो स्कूलों में जांच के दौरान वैक्सीन की पूरी डोज लगवा चुके 9 शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए गए।

इजराइल के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर महामारी के प्रकोप की चेतावनी दी। नफ्टाली बेनेट ने कहा कि देश को एक बार फिर अपनी चपेट में लेना वाला डेल्टा वैरिएंट विदेश से लौट रहे यात्रियों के कारण आया है। इसलिए अब अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सख्ती से जांच की जाएगी। पीएम नफ्टाली बेनेट अपने नागरिकों से फिलहाल विदेश की यात्राएं कम से कम करने की भी सलाह दी है। इस्राइल में अब तक 840,079 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 6,428 लोगों की कोविड संक्रमण के कारण मौत हुई है।

Updated : 23 Jun 2021 6:32 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top