Top
Home > News Window > नए साल पर कोरोना का साया,मुंबई में 45 हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात

नए साल पर कोरोना का साया,मुंबई में 45 हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात

नए साल पर कोरोना का साया,मुंबई में 45 हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात
X

फाइल photo

मुंबई, पुणे समेत सभी बड़े शहरों में 31 दिसंबर की रात 11 बजे के बाद से किसी भी तरह की पार्टी करने पर रोक लगा दी गई है। राज्य सरकार पहले ही पूरे राज्य के शहरी इलाकों में 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू (रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक) का ऐलान कर चुकी है। नए साल पर नियमों को कड़ाई से पालन करवाने के लिए मुंबई और पुणे में 31 दिसंबर की रात धारा 144 भी लागू कर दी गई है। मुंबई में सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द कर पूरे शहर में 45 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। सभी ज्यादा तैनाती समुद्र किनारे और सड़क पर की जाएगी। क्रूज और बोट पार्टीज पर नजर रखने के लिए मुंबई पुलिस ड्रोन का इस्तेमाल करेगी।

सड़कों पर SRPF (स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स) की भी तैनाती होगी। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता और पुलिस उपायुक्त एस चैतन्य ने कहा,'हर बार नए साल के मौके पर लोग जश्न मनाने के लिए मुंबई के अलग-अलग इलाकों में जमा होते थे, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से नए साल पर पुलिस ने नई गाइडलाइन्स जारी की है।'इस बार लोगों को नए साल के मौके पर किसी भी तरह की पार्टी करने की इजाजत नहीं दी गई है। रूफ टॉप, टैरेस, बार और रेस्टोरेंट, बीच कहीं पर भी भीड़ जमा नहीं कर सकेंगे। मुंबई में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके अलावा पूरी मुंबई में धारा 144 भी लागू रहेगी। कहीं भी चार से अधिक लोग एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। एक गाड़ी में भी चार से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे। सिर्फ सेवाओं से जुड़े लोगों को ही आने जाने की छूट रहेगी। दूध और फल की गाड़ियों को भी नहीं रोका जाएगा।

यह नियम होंगे लागू

राज्य सरकार ने एक सर्कुलर में लोगों से अपने घरों में ही सामान्य तरीके से नए साल का स्वागत करने तथा समुद्रतट, पार्क, सड़कों पर जाने से बचने की अपील की है, सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि 31 दिसंबर को दिन का कर्फ्यू नहीं होगा। यह सिर्फ रात 11 बजे के बाद लगेगा। सरकार ने विशेषकर दस साल से छोटे बच्चों और 60 साल से अधिक के बुजुर्गों से इस महामारी के मद्देनजर नया साल मनाने के लिए घर से बाहर नहीं जाने का आह्वान किया गया है। मुंबई में नए साल पर मैरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ इंडिया, गिरगांव और जुहू आदि स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

Updated : 2020-12-29T16:13:58+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top