Top
Home > News Window > CM उद्धव का ऐलान-आरे मेट्रो कारशेड प्रोजेक्ट दूसरी जगह बनेगा

CM उद्धव का ऐलान-आरे मेट्रो कारशेड प्रोजेक्ट दूसरी जगह बनेगा

CM उद्धव का ऐलान-आरे मेट्रो कारशेड प्रोजेक्ट दूसरी जगह बनेगा
X

फाइल photo

मुंबई। Maharashtra's CM Uddhav Thackeray ने रविवार को काफी समय से विवादों में रहे आरे मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है. राज्य सरकार ने पर्यावरण को देखते हुए मेट्रो कार शेड बनाने के फैसले का रोक लगा दी है. आरे मेट्रो कार परियोजना (Metro Rail Project) का स्थान बदलने की घोषणा करते हुए इसे यहां कांजूरमार्ग स्थानांतरित करने की बात कही. ठाकरे ने डिजिटल कॉन्फ्रेंस में कहा कि परियोजना को कांजूरमार्ग में सरकारी भूमि पर स्थानांतरित किया जाएगा और इस काम में कोई खर्च नहीं आएगा.

उन्होंने कहा, 'भूमि शून्य दर पर उपलब्ध कराई जाएगी.'ठाकरे ने कहा कि Aray Jungle के तहत आने वाली भूमि का इस्तेमाल दूसरे जन कार्यों के लिए किया जाएगा. इस परियोजना पर लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं, जो बर्बाद नहीं जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सरकार ने बताया था कि आरे वन भूमि 600 एकड़ है , लेकिन अब इसमें संशोधन कर बताया जाता है कि यह 800 एकड़ है. आरे वन में आदिवासियों के अधिकारों में हस्तक्षेप नहीं किया जाएगा.उद्धव ठाकरे ने कहा कि "आरे में जैव विविधता को संरक्षित और सुरक्षित करने की आवश्यकता है. कहीं भी शहरी सेटअप में 800 एकड़ का जंगल नहीं है.

मुंबई में एक प्राकृतिक फॉरेस्ट कवर है. उन्होंने कहा कि पिछले साल जिन नागरिकों और पर्यावरणविदों ने आरे परियोजना के खिलाफ विरोध किया था और उस क्षेत्र में पेड़ों की कटाई को लेकर आपत्ति जताई थी उनके खिलाफ दर्ज किए गए मामलों को वापस ले लिया गया है। ठाकरे ने मुंबई की ग्रीन लंग आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड के निर्माण पर रोक लगाने की घोषणा की थी, जहां काम के लिए पेड़ों की कटाई के खिलाफ पिछले साल अक्टूबर में जोरदार विरोध प्रदर्शन हुआ था।

Updated : 2020-10-11T20:44:10+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top