Top
Home > News Window > महाराष्ट्र-दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक,कौओं के बाद मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप

महाराष्ट्र-दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक,कौओं के बाद मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप

महाराष्ट्र-दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक,कौओं के बाद मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप
X

फाइल photo

मुंबई/दिल्ली। एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू लगातार पांव पसार रहा है और इस तरह से यह अब देश के नौ राज्यों में फैल चुका है। केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश के बाद अब दिल्ली और महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। दिल्ली में लिए गए सैंपलों में से 8 की पुष्टि हो गई है।

दिल्ली के पशुपालन विभाग ने कहा है कि मृत कौवों और बत्तखों के आठ नमूनों के परीक्षण के बाद दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। एवियन फ्लू के लिए सभी नमूनों का परीक्षण सकारात्मक रहा। वहीं, मुंबई में भी आज ही इसकी पुष्टि हुई है। इसे देखते हुए अब सभी राज्यों ने सतर्कता बढ़ा दी है।

महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इस तरह से महाराष्ट्र को लेकर देश के नौ राज्य बर्ड फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरुंबा गांव स्थित पॉल्ट्री फार्म में करीब 800 मुर्गियों की मौत हो गई, जिसके बाद इनके नमूने जांच के लिए भेजे गए। इसमें सामने आया कि मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है। रिपोर्ट सामने आते ही प्रशासन अलर्ट हो गया है।

महाराष्ट्र के लातूर में अहमदपुर इलाके के 10 किलोमीटर के क्षेत्र को अलर्ट जोन घोषित किया गया है। जहां पर गत दो दिन में 128 मुर्गियों सहित 180 पक्षी मृत पाए गए हैं। लातूर के जिलाधिकारी पृथ्वीराज बीपी ने रविवार को बताया कि पक्षियों की मौत की वजह का पता नहीं चला है। सभी नमूनों को पुणे जांच के लिए भेजा गया है और नतीजों का इंतजार है।

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के छावनी थाना क्षेत्र स्थित पचवस तालाब के पास विदेशी परिंदे एशियन ओपेन बिल्ड स्टार्क पेड़ों पर अपने घोसलों के पास मृत मिले हैं। इनकी संख्या एक दर्जन से अधिक बताई जा रही है। स्थानीय स्तर पर घोंघिल के नाम से प्रचलित पक्षियों के मरने की खबर से क्षेत्र में बर्ड फ्लू को लेकर लोग सशंकित है। हालांकि, वन विभाग इनकी मौत का कारण बर्ड फ्लू नहीं मान रहा है।

वहीं यूपी के सोनभद्र जिले में कौओं की मौत के बाद मुर्गियों की मौत की सूचना मिलते ही हड़कंप मच गया। बभनी थाना क्षेत्र के बारवाटोला गांव में शनिवार को दर्जन भर मुर्गे मुर्गियों की मौत हो गई। मुर्गियों की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर लोगों में दहशत व्याप्त है।

Updated : 2021-01-11T14:27:11+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top