Top
Home > News Window > Bihar 1st Phase Election: वोट डालने अपने घरों से निकल रहे मतदाता

Bihar 1st Phase Election: वोट डालने अपने घरों से निकल रहे मतदाता

Bihar 1st Phase Election: वोट डालने अपने घरों से निकल रहे मतदाता
X

पटना। बिहार में विधानसभा चुनावों में पहले चरण की वोटिंग 28 अक्तूबर यानी आज है। सुबह से मतदाता अपने घरों से धीरे-धीरे निकल रहे हैं। कोरोना काल में भी मतदाता वोट डालने निकल रहे हैं हालांकि सुबह भीड़ कम देखी जा रही है, मतदाताओं की भीड़ 10 बजे के बाद हो सकती है। गौरतलब है कि कोरोना काल में हो रहे इस चुनाव में मतदान अधिक चुनौतीपुर्ण होगा. वैसे तो हर चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं को बूथों तक लाने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने की बात होती है, लेकिन इस बार यह कार्य ज्यादा मुश्किल लग रहा है. वर्ष 2015 में 56.66 फीसदी मतदाताओं ने अपना प्रतिनिधि चुनने में दिलचस्पी दिखाई थी,

लॉकडाउन के कारण दूसरे शहरों में बसे कई लोग भी इस समय अपने गांव या शहर में ही हैं. बिहार में मतदाताओं की संख्या सात करोड़ से अधिक हो गई है. यह देखना दिलचस्प होगा कि कोरोना काल में इनमें से कितने अपने संवैधानिक अधिकार के लिए बूथों पर पहुंचेंगे और अपनी सरकार चुनेंगे. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन चुनाव में नहीं हो रहा है, यह लापरवाही आने वाले दिनों में बड़ा खतरा बन सकती है.कोरोना काल में हो रहे पहले चरण के चुनाव में मतदान कम होने की आशंका जतायी जा रही है.

इसके कई कारण हैं. सबसे पहला तो कोरोना का डर. आशंका है कि कई लोग कोरोना के डर के कारण लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होना जरूरी ना समझें. हालांकि यह आशंका हाल की रैलियों के देख बेमानी सी लगती है क्योंकि रैलियों में बड़ संख्या में भीड़ उमड़ी थी.ऐसा लगा था जैसे लोगों में कोरोना का कोई खौफ ना हो. रैलियों में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग सिर्फ किताबीं बातें ही साबित हुई.

- बिहार विधानसभा की कुल सीटें- 243

तीन चरणों में चुनाव

1st Phase- 28 Oct

2nd Phase- 03 Nov

3rd Phase- 07 Nov

- Result- 10 Nov

Updated : 2020-10-28T08:30:22+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top