Latest News
Home > News Window > अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल में आज किया जाएगा शिफ्ट क्या है वजह जानिए

अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल में आज किया जाएगा शिफ्ट क्या है वजह जानिए

अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल में आज किया जाएगा शिफ्ट क्या है वजह जानिए
X

मुंबई : अमर जवान ज्योति की लौ को आज शुक्रवार शाम 3:30 बजे इंडिया गेट से नेशनल वॉर मेमोरियल में शिफ्ट किया जाएगा। अमर जवान ज्योति की लौ की शिफ्टिंग को लेकर कई लोगों ने आपत्ति जताई है। लोगों का मानना है कि अमर जवान ज्योति और इंडिया गेट से लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं। समारोह के दौरान अमर जवान ज्योति को लौ को नेशनल वॉर मेमोरियल की लौ के साथ मिला दिया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण करेंगे।

केंद्र सरकार का कहना है कि इंडिया गेट से अमर जवान ज्योति शिफ्ट किया जा रहा है, क्योंकि इंडिया गेट विश्व युद्ध के दौरान मारे गए सैनिकों की याद में बनाया गया था, जबकि नेशनल वॉर मेमोरियल को आजादी के बाद शहीद 26,000 वीर सैनिकों की याद में बनाया गया था। चूंकि नेशनल वॉर मेमोरियल सभी शहीदों के नाम दर्ज किए हुए हैं इसलिए अमर जवान ज्योति को वहां शिफ्ट किया जा रहा है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा है, 'बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं…'

अमर जवान ज्योति का उद्धाटन इंदिरा गांधी ने किया था। इसकी लौ को पहली बार 1972 में पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के युद्ध में शहीद होने वाले 3,843 वीर सैनिकों की याद में जलाया गया था। तब से इस लौ को बुझने नहीं दिया गया है।

Updated : 21 Jan 2022 7:34 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top