Top
Home > ट्रेंडिंग > ADR रिपोर्ट : बिहार चुनाव का तीसरा चरण जिधर देखो उधर दागी ही दागी

ADR रिपोर्ट : बिहार चुनाव का तीसरा चरण जिधर देखो उधर दागी ही दागी

ADR रिपोर्ट : बिहार चुनाव का तीसरा चरण जिधर देखो उधर दागी ही दागी
X

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में बड़े दलों के भी ज्यादातर प्रत्याशी साफ-सुथरी छवि वाले नहीं हैं. ADR की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बिहार चुनाव के तीसरे चरण में भाजपा और कांग्रेस के दो तिहाई से ज्यादा प्रत्याशियों पर आपराधिक केस हैं. राजद के भी 73 फीसदी उम्मीदवार दागी हैं. तीसरे चरण में सिर्फ नौ फीसदी महिला उम्मीदवारों को टिकट दिए गए हैं.नेशनल इलेक्शन वॉच / ADR के संस्थापक जगदीप चोकर ने सोमवार को यह रिपोर्ट जारी की.

इसमें बताया गया कि बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में से 1,195 का अध्ययन किया गया. कुल 31 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक केस दर्ज होने की बात घोषित की है. इनमें से 24 फीसदी उम्मीदवारों ने हत्या, अगवा और बलात्कार जैसे गंभीर केस दर्ज होना घोषित किया है.एडीआर (Association For Democratic Reforms) चौंकाने वाली बात है कि भारतीय जनता पार्टी तथा कांग्रेस द्वारा तीसरे चरण में उतारे गए 76 प्रतिशत प्रत्याशियों के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं,

जबकि राष्ट्रीय जनता दल द्वारा तीसरे चरण में मैदान में उतारे गए 73 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. जगदीप चोकर ने कहा कि बिहार चुनाव के दौरान आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों के बारे में जानकारी सार्वजनिक करने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का बिल्कुल पालन नहीं किया गया।

Updated : 2020-11-02T21:04:27+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top