Top
Home > ट्रेंडिंग > 4.10 करोड़ वोट पड़े हैं, देर से आएंगे परिणाम : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

4.10 करोड़ वोट पड़े हैं, देर से आएंगे परिणाम : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

4.10 करोड़ वोट पड़े हैं, देर से आएंगे परिणाम : मुख्य निर्वाचन अधिकारी
X

पटना। क्या नीतीश कुमार का 'सुशासन' कायम रहेगा या फिर बिहार में फैलेगा तेजस्वी यादव का 'तेज'? मतगणना से जो शुरुआती रुझान मिल रहे हैं उसमें एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर जारी है. रुझानों के अनुसार एनडीए गठबंधन अब बढ़त बना चुका है, लेकिन यह शुरुआती रुझान हैं. शाम तक यह तय हो जायेगा कि बिहार में अगले पांच साल तक किसकी सरकार रहेगी. कोरोना काल में होने वाला यह चुनाव बहुत ही खास है.

एग्जिट पोल के नतीजे कहते हैं कि बिहार सत्ता परिवर्तन की ओर अग्रसर है, ऐसे में बिहार जैसे जटिल राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले राज्य में यह एक अभूतपूर्व घटना होगी. नीतीश कुमार पिछले तीन टर्म से बिहार के मुख्यमंत्री हैं, यानी उन्होंने पिछला तीन चुनाव लगातार जीता है. अगर वे एक बार फिर चुनाव जीतते हैं, तो यह ऐतिहासिक घटना होगी और अगर तेजस्वी यादव बिहार के मुख्यमंत्री बनते हैं तो वह भी एक रिकॉर्ड होगा क्योंकि वे देश के सबसे युवा (मात्र 31) वर्ष के मुख्यमंत्री होंगे.

वहीं राजनीति में कुछ भी तय नहीं है इस बात को भी अगर सच मान लें तो नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव के अलावा कोई तीसरा विकल्प भी भविष्य के गर्भ से निकल सकता है. तो इंतजार की घड़ियां अब खत्म हो चुकी हैं, वोटों की गिनती शुरू हो गयी है. शाम तक यह तय हो जायेगा कि बिहार चुनाव 2020 में जीत किसकी हुई। कुल 4.10 करोड़ वोट पड़े हैं, अबतक 92 लाख की गिनती हुई है इसलिए चुनाव परिणाम आने में देरी होगी, यह बात आज बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कही. उन्होंने बताया कि पहले 25-26 राउंड की गिनती होती थी इस बार 35 राउंड की गिनती होगी इसलिए परिणाम देर शाम तक आयेंगे।

फिलहाल के नतीजे

एनडीए

127

महागठबंधन

105

लोजपा

3

अन्य

8

सीटें 243

बहुमत का आंकड़ा: 122

Updated : 2020-11-10T20:54:48+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top