Home > News Window > 26/11 Mumbai Attack : आज है मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी, इन जगहों पर दी जाएगी शहीदों को श्रद्धांजलि

26/11 Mumbai Attack : आज है मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी, इन जगहों पर दी जाएगी शहीदों को श्रद्धांजलि

26/11 Mumbai Attack : आज है मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी, इन जगहों पर दी जाएगी शहीदों को श्रद्धांजलि
X

पिक्चर सौजन्य : सोशल मीडिया 

मुंबई : 26 नवंबर 2008 में मुंबई में खतरनाक और दिल को दहला देने वाला आतंकी हमला हुआ था, जिसमे कई सुरक्षाकर्मी समेत आम लोग मारे गए थे, इस हमले में न केवल मुंबई या कहे भारत बल्कि पूरे विश्व को दहला दिया था, मुंबई हमले की आज 13वीं बरसी है, इस हमले में 18 सुरक्षाकर्मी और 166 अन्य लोग मौत हो गयी थी, और कई अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे, पाकिस्तान से 10 आतंकवादी समुद्र के रास्ते मुंबई पहुंचे थे, और मुंबई के प्रमुख जगहों पर अंधाधुंध गोलीबारी की थी.

गेटवे ऑफ़ इंडिया पर शहीदों को श्रद्धांजलि

बता दे, 26 नवंबर यानी आज इस हमले की 13वीं बरसी है, इस मौके पर पुलिस कमिश्नर के ऑफिस में बने शहीद स्मारक में सुबह 9 बजे शहीद अधिकारीयों को और पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, इसके साथ ही सुबह 10.45 बजे आतंकी हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, कार्यक्रम में महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे समेत अन्य लोग शामिल होंगे।

मुंबई के अलग अलग जगहों पर हुआ था धमाका

आतंकियों ने समुद्र के रास्ते मुंबई में घुसपैठ करने के बाद सब पहले रात 9.30 बजे सीएसटी रेलवे स्टेशन पर जमकर अंधाधुंध गोलीबारी की. आतंकियों ने AK47 से 15 मिनट गोलीबारी कर करीब 52 लोगों की जान ले ली और अन्य 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे, इसके बाद विलेपार्ले एरिया में एक टैक्सी को आतंकियों ने बम से उड़ा दिया था, इस हमले में टैक्सी ड्राइवर के समेत पैसेंजर की मौत हो गयी थी, वही इसके 15 मिनट बाद बोरीबंदर में भी आतंकियों ने एक टैक्सी को बम से उड़ा दिया था जिसमे दो पैसेंजर की मौत हो गयी थी और करीब 15 लोग घायल हो गए।

आतंकवादियों ने मुंबई के ताज होटल के समेत ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल, नरीमन हाउस और लिओपोल्ड कैफ़े में हमला बोला. आतंकियों से मुठभेड़ के बाद सुरक्षाकर्मियों ने 29 नवंबर को आतंकी अज़मल कसाब को गिरफ्त में लिया था, इसके अलावा सुरक्षाकर्मियों ने 9 आतंकी को मार गिराया था, इसके बाद 21 नवंबर 2012 को अज़मल कसाब को फांसी दे दी गयी थी।

Updated : 2021-11-27T09:14:50+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top