Home > News Window > तो क्या चीन ने गुल की थी मुंबई की बत्ती?महाराष्ट्र सरकार ने बताया सच

तो क्या चीन ने गुल की थी मुंबई की बत्ती?महाराष्ट्र सरकार ने बताया सच

तो क्या चीन ने गुल की थी मुंबई की बत्ती?महाराष्ट्र सरकार ने बताया सच
X

मुंबई। अक्टूबर 2020 में मुंबई में बिजली गुल हो जाने से हाहाकार मच गया था। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी साइबर अटैक की वजह से ऐसा हुआ था। इसके बाद महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री ने भी कहा है कि है इस रिपोर्ट में सच्चाई हो सकती है और सरकार इसकी जांच कर रही है। आज शाम तक यह रिपोर्ट आ सकती है। केंद्र सरकार ने इस बात से इनकार किया है कि चीनी हैकर्स अपने प्रयास के दौरान डेटा में सेंध लगाने में कामयाब रहे थे।

ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा, ''न्यूयॉर्क टाइम्स के दावे में सच्चाई है। हमने इसकी जांच के लिए तीन सदस्यों की कमिटी का गठन किया था। आज शाम तक हमें साइबर डिपार्टमेंट से विस्तृत जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।'' महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने शुरुआत में आशंका जताई थी कि मालवेयर अटैक की वजह से मुंबई की बिजली गुल हुई थी। इस लंबी कटौती की वजह से ट्रेनें रुक गई थीं, अस्पतालों में इलाज ठप हो गया था और स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार रुक गया।

कुछ इलाकों में तो बिजली 12 घंटों बाद बहाल हुई थी। नवंबर में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा गया था कि महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने मालवेयर अटैक का पता लगाया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि जब भारत और चीनी सैनिकों के बीच एलएसी पर तनातनी चल रही थी तो चीनी साइबर हमले के जरिए देशभर में बिजली आपूर्ति करने वाले कंट्रोल सिस्टम में मालवेयर डालने का प्रयास किया जा रहा था। इसी मालवेयर हमले की वजह से मुंबई में बिजली गुल हो गई थी।

Updated : 2021-03-01T17:11:42+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top