Latest News
Home > News Window > इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी अब तक की सबसे बड़ी आग, जली 20 इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी अब तक की सबसे बड़ी आग, जली 20 इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी अब तक की सबसे बड़ी आग, जली 20 इलेक्ट्रिक स्कूटर
X

मुंबई : पेट्रोल डीजल की मार से बचने के लिए लोगो ने अब इलेक्ट्रिक वाहनों की और अपना रुख कर लिया लेकिन पिछले कुछ दिनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की कई घटनाएं भी बढती जा रही है। अब एक बार फिर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में सबसे बड़ी आग लग गई है. महाराष्ट्र के नासिक में जितेंद्र इलेक्ट्रिक व्हीकल नाम की कंपनी के 20 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई.

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में जितेंद्र इलेक्ट्रिक व्हीकल एक कंटेनर में ईवी का स्कूटर लेकर जा रहे थे। लेकिन अचानक कंटेनर के ऊपरी डेक में खड़े एक स्कूटर में आग लग गई. कंटेनर में कुल 40 स्कूटर थे। इनमें से बीस स्कूटरों में आग लग गई। आग बहुत भीषण थी। लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। काफी मशक्कत के बाद दमकल की कई गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

पिछले एक महीने में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की यह पांचवी घटना है। इससे पहले एक ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर और ओकिनावा इलेक्ट्रिक बाइक में आग लग गई थी। तमिलनाडु के वेल्लोर में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से दो लोगों की मौत हो गई। सरकार ने ओला और ओकिनावा कंपनियों से जवाब माँगा है कि उनके इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग क्यों लगी।

ऑटो एक्सपर्ट्स के मुताबिक इंटरनल कम्बशन इंजन-आईसीई वाहनों में आग लगने का खतरा ज्यादा होता है। इन वाहनों में लिथियम आयन बैटरी अधिक आग का कारण बन सकती है। जानकारों का यह भी कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों में आग बुझाना ज्यादा मुश्किल होता है।

Updated : 13 April 2022 7:31 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top