Latest News
Home > लाइफ - स्टाइल > शराब का एक खूंटा युवा पीढ़ी को कितना महंगा पड़ सकता है?

शराब का एक खूंटा युवा पीढ़ी को कितना महंगा पड़ सकता है?

शराब का एक खूंटा युवा पीढ़ी को कितना महंगा पड़ सकता है?
X

मुंबई: शराब के कई उदाहरण भी हैं जो कई लोगों की जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं। कहा जाता है कि शराब की लत जितनी ज्यादा होगी, नुकसान उतना ही ज्यादा होगा... इस संबंध में शोध लैंसेट पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। इसके अनुसार यह बात सामने आई है कि शराब के सेवन के दुष्प्रभाव से सबसे ज्यादा युवा प्रभावित होते हैं। भौगोलिक क्षेत्र, आयु, लिंग और बहु-वर्षीय डेटा पर आधारित यह पहला वैश्विक अध्ययन है।

इस शोध के अनुसार, 15 से 39 वर्ष की आयु के पुरुषों में शराब की लत का सबसे अधिक खतरा होता है। लेकिन साथ ही इस शोध में यह बताया गया है कि अगर चालीस से अधिक उम्र के लोग कम मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस शोध के अनुसार, जो लोग प्रतिदिन एक या दो पेग लेते हैं, वे हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह से पीड़ित होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। इस शोध के अनुसार, दुनिया भर के 204 देशों में शराब का सेवन करने वाले लगभग एक करोड़ 34 लाख लोगों ने इतनी मात्रा में शराब का सेवन किया है जो 2020 में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

इतना ही नहीं, शोध में पाया गया कि दुनिया के हर क्षेत्र में 15-39 आयु वर्ग के लोग ऐसे स्तर पर शराब का सेवन कर रहे हैं जो हानिकारक हो सकता है। इतना ही नहीं, शोध में यह भी पता चला है कि शराब पीने वाले व्यक्ति को कितनी मात्रा में शराब का सेवन करना चाहिए।

साथ ही इस शोध में शराब के प्रकार की जानकारी इस शोध में दी गई है। इसी तरह, 100 मिलीलीटर रेड वाइन में 13 प्रतिशत अल्कोहल होता है, जबकि 375 मिलीलीटर बियर की बोतल में 3.5 प्रतिशत अल्कोहल होता है। इसमें कहा गया है कि 30 मिलीलीटर व्हिस्की में 40 प्रतिशत अल्कोहल होता है। इतना ही नहीं, इस शोध ने यह भी साबित कर दिया है कि जो लोग 40 साल की उम्र के बाद सीमित मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, उन्हें शारीरिक समस्या न होने पर स्वास्थ्य लाभ होता है।

Updated : 16 July 2022 11:07 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top